आगरा: छह महीने बाद खुला ताजमहल-जुटे लोग, दीदार के लिए सबसे पहले पहुंचा चीन का सैलानी

छह महीने (Six Month) के बाद जैसे ही ताजमहल खुला उसके दीदार के लिए पहुंचने वाला पहला पर्यटक चीनी (Chines) नागरिक था. भारत-चीन तनाव के बीच भी ताजमहल खुलने पर चीन के रहने वाले लियांग चियाचेंग खुद को रोक नहीं सके, और इसके दीदार के लिए सबसे पहले पहुंच गए.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 8:40 am, Tue, 22 September 20

21 सितंबर को अनलॉक-4 के तहत ताजमहल (Taj Mahal) को पर्यटकों के लिए एक बार फिर से खोल दिया गया. छह महीने के बाद जैसे ही ताजमहल खुला उसके दीदार के लिए पहुंचने वाला पहला पर्यटक चीनी नागरिक था. भारत-चीन तनाव के बीच भी ताजमहल खुलने पर चीन (China) के रहने वाले लियांग चियाचेंग खुद को रोक नहीं सके, और इसके दीदार के लिए सबसे पहले पहुंच गए. दोनों देशों के आपसी तनाव के बीच यह खबर सकून देने वाली है, कि चीनी पर्यटकों के मन में भारत को लेकर किसी तरह की कोई खटास नहीं है.

कोरोना (Corona) महामारी की वजह से ताजमहल को मार्च महीने में ही पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था. ऐसा दूसरी बार हुआ, जब ताजमहल को इतने लंबे समय के लिए पर्यटकों के लिए बंद किया गया था. छह महीने बाद सोमवार को जब ताजमहल फिर से खोला गया, तो पर्यटक ( Tourist)  ताज के दीदार के लिए पहुंचने शुरू हो गए.

सोमवार को 1,235 पर्यटकों ने किया ताज का दीदार

सख्त प्रोटोकॉल के बाद भी सोमवार को पर्यटक ( Tourist) ताजमहल देखने पहुंचे. एएसआई (ASI) ने जानकारी दी कि, सोमवार को 1,235 लोग ताजमहल देखने पहुंचे, जिसमें 20 विदेशी नागरिक शामिल थे. कोरोना महामारी से पहले हर दिन करीब बीस हजार से चालीस हजार पर्यटक ताजमहल देखने पहुंचते थे.

एतिहासिक स्मारकों (Monuments) का रख रखाव करने वाले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने एक दिन में सिर्फ पांच हजार पर्यटकों को ही ताजमहल में प्रवेश की इजाजत दी है, दो शिफ्टों में ढाई-ढाई हजार पर्यटक ही ताज के दीदार कर सकेंगे.

पुरातत्व विभाग (ASI) ने बताया कि सिर्फ ऑनलाइन टिकट खरीदकर ही पर्यटक (Tourist) ताजमहल के अंदर जा सकेंगे. इसके साथ ही पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन और मास्क का भी काफी ख्याल रखा जा रहा है. हालांकि पर्यटकों के प्रवेश के बाद बार-बार गेट को सैनिटाइज करने में कर्मचारियों को काफी समय लग रहा है.