आगरा: छह महीने बाद फिर खुल रहा ताजमहल-लाल किला, सैलानियों के स्वागत के लिए तैयार होटल मालिक

सभी प्रसिद्ध स्मारक लॉकडाउन (Lock Down) की वजह से मार्च में बंद कर दिए गए थे. जिसकी वजह से होटल उद्योग छह महीने से पूरी तरह ठप पड़ा था और होटल मालिकों को काफी नुकसान उठाना पड़ा.

सरकार ने 21 सितंबर से आम जनता के लिए ताजमहल और लाल किले को फिर से खोलने का फैसला किया है. जिसके बाद होटल व्यवसायियों ने भी पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयारी शुरू कर दी है. दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करने वाले सभी प्रसिद्ध स्मारक कोविद -19 महामारी को देखते हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से मार्च में बंद कर दिए गए थे. जिसकी वजह से होटल उद्योग पांच महीने से पूरी तरह ठप पड़ा था और होटल मालिकों को काफी नुकसान उठाना पड़ा.

आगरा में होटल के मालिक राजकांत ने कहा कि वह सरकार के दिशा-निर्देश का इंतजार कर रहे थे कि ताजमहल को फिर से खोला जाए, क्योंकि चरणबद्ध तरीके से सब कुछ फिर से खोला जा रहा है, तो उन्हें ताजमहल खुलने का भी इंतजार था.

छह महीने बाद फिर खुलेगा ताजमहल-लालकिला

होटल मालिक ने कहा कि जिला मजिस्ट्रेट ने 21 सितंबर से ताजमहल को फिर से खोलने के आदेश दिए हैं और कहा कि इससे पर्यटन उद्योग भी पटरी पर आ जाएगा. कारोबारी इस फैसले से बहुत खुश हैं, क्योंकि होटल मालिक दुनिया भर के ऐसे लोगों की मेजबानी करते हैं जो ताजमहल देखने के लिए उनके शहर में आते हैं.

वहीं दूसरी होटल मालिक रश्मि सिंह ने कहा कि उनका व्यवसाय कोरोनावायरस की वजह से बहुत प्रभावित हुआ है, इस वजह से उन्हें अपने होटल के कुछ कर्मचारियों को नौकरी से निकाला पड़ा, जबकि कुछ कर्मचारी कटौती वेतन पर काम कर रहे हैं.

ताजमहल-लालकिला खुलने से होटल मालिकों के चेहरे पर खुशी

होटल मालिक रश्मि सिंह ने कहा कि अधिकारियों ने ताजमहल और आगरा किले को फिर से खोलने की घोषणा की है जिसके बाद वह पर्यटकों को फिर से देखने की उम्मीद जता रही हैं. वहीं होटल के एक कर्मचारी अरविंद ने कहा कि उन्होंने होटल में आने वाले मेहमानों के लिए तैयारी भी शुरू कर दी है. उनके पास पिछले पांच महीनों से कोई काम नहीं था. अब वह फिर से काम करने के लिए तैयार हैं और आशा करते हैं कि स्थिति बेहतर हो जाएगी.

Related Posts