उत्तर प्रदेश उपचुनाव : 8 में से 6 सीटों पर है BJP का कब्जा, डिप्‍टी सीएम ने खुद संभाली कमान

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh में 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (Bypolls) होने वाले हैं. चुनाव की तैयारियों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दोनों उपमुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष खुद मैदान में उतर आए हैं.

उत्तर प्रदेश की 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इन उपचुनावों को प्रतिष्ठा का मुद्दा बना लिया है. सरकार और संगठन की ओर से उपचुनाव की तैयारियों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) और दोनों उपमुख्यमंत्री खुद मैदान में उतर आए हैं.

न्यूज एजेंसी आईएएनएस की खबर के मुताबिक बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव ने पहले कानपुर में प्रदेश सरकार में मंत्री रहीं स्वर्गीय कमलरानी वरूण के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इसके बाद कार्यकर्ताओं से मिलकर चुनावी तैयारियों की समीक्षा भी की. उन्होंने विपक्ष पर जमकर हमला बोला. इसके बाद वो देवरिया दौरे पर हैं, जहां पूर्व विधायक जनमेजय सिंह के निधन के बाद उपचुनाव होने वाले हैं.

कानपुर पहुंचे केशव प्रसाद मौर्या

वहीं दूसरी ओर सरकार की ओर से दोनों उपमुख्यमंत्रियों को चुनाव की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या कानपुर की घाटमपुर विधानसभा पहुंचे. यहां उन्होंने 272 करोड़ की लागत से 212 किमी लंबी सड़कों और 71 परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘2020 के उपचुनाव को लेकर तैयार रहें और बीजेपी को वोट देकर कमलरानी जी को सच्ची श्रद्घांजलि दें.’ उन्होंने आनूपुर मोड़ से परास चौराहा मार्ग का नाम कमलरानी के नाम से करने की घोषणा भी की. इसके बाद वो रामपुर, बुलंदशहर, अमरोहा और फिरोजाबाद के दौरे पर जाएंगे.

जनता के बीच डॉ दिनेश शर्मा

उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा उन्नाव की बांगरमऊ सीट पहुंचे. इसके बाद वो टुंडला जाएंगे. पहले से ही वहां मौजूद संगठन के लोग इन्हें जमीनी फीडबैक देते हैं. राजनीतिक जानकार राजीव श्रीवास्तव का कहना है कि जिन 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से 6 पहले से ही बीजेपी के पास थीं. राज्य में बीजेपी की सरकार है इसलिए यह उपचुनाव उसके लिए प्रतिष्ठा का विषय हैं. सत्तारूढ़ दल चाहेगा कि 8 सीटें नहीं तो कम से कम 6 पर जीत बरकरार रखे.

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री चंद्रमोहन ने कहा, ‘बीजेपी हर चुनाव को लेकर संजीदा रहती है. हमारी पार्टी ने पूरी तैयारी कर रखी है. बीजेपी सरकार की बहुत सारी उपलब्धियां हैं, इस कारण जनता बीजेपी के प्रत्याशियों को निश्चित तौर पर विजयी बनाएगी.’

Related Posts