नोएडा: चाइल्ड पीजीआई में होगा ICMR के कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

आईसीएमआर (ICMR) ने एक पोर्टल भी तैयार किया है जिसमें कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध रहेंगी.

देशभर में कोरोना  (Corona) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. वहीं अब आईसीएमआर नोएडा सेक्टर-30 स्थित चाइल्ड पीजीआई के साथ फेज थ्री वैक्सीन ट्रायल (Vaccine Trial) शुरू करने जा रहा है, जिसको लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. हफ्तेभर के अंदर ये ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा. हालांकि, ट्रायल में शामि होने वाले लोगों की संख्या के बारे में नहीं बताया गया है. आईसीएमआर (ICMR) ने एक पोर्टल भी तैयार किया है जिसमें कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध रहेंगी.

सेक्टर-30 चाइल्ड पीजीआई के डायरेक्टर डॉ. डी.के. गुप्ता ने बताया, “कोविड 19 (Covid-19) को लेकर देशभर में बहुत सारे इंस्टीट्यूट है, जहां वैक्सीन तैयार किए जा रहे हैं, उसमें आईसीएमआर का बहुत बड़ा रोल रहा है. वहीं एक वैक्सीन बनाने से पहले उसकी साइंटिफिक तरीके से जांच होना बहुत जरूरी होता है. इसलिए आईसीएमआर ने चाइल्ड पीजीआई को फेज थ्री वैक्सीन ट्रायल के लिए चुना है.”

ये भी पढ़ें- दिल्ली में सितंबर में कोरोना के मामले बढ़े, मृत्युदर घटी: सत्येंद्र जैन

उन्होंने बताया, “इस बारे में हमसे भी बात की है और हम बहुत खुश हैं. अपना सहयोग देने के लिए हम तैयार भी हैं. आईसीएमआर के साथ हफ्तेभर के अंदर यह ट्रायल शुरू हो जाएगा.” डायरेक्टर ने उम्मीद जताई जा रही है कि इसके नतीजे भविष्य में अच्छे होंगे जो जनहित में कारगर साबित होंगे.

Related Posts