उत्तर प्रदेश में फर्जी कोरोना कार्ड पहनने वालों को डॉक्टर्स ने दी चेतावनी

मेडिकल स्टोर के मालिकों का कहना है कि ये कोरोना कार्ड (Corona Card) केक की तरह बिक रहे हैं. इन कार्ड्स की कीमत 75 रुपये से लेकर 130 रुपये तक है, लेकिन लोग यह जाने बिना ही इन्हें खरीद रहे हैं कि ये वास्तव में फायदेमंद है भी या नहीं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 10:41 pm, Mon, 21 September 20
corona
प्रतिकात्मक

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बाजार में बिक रहे ‘कोरोना कार्ड (Corona Card)’ को लेकर डॉक्टरों ने लोगों के लिए चेतावनी जारी की है. ऐसी अफवाह है कि कोरोना कार्ड गले के चारों ओर पहना जाए तो कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) से सुरक्षा होगी. राज्य की राजधानी की एक डॉक्टर कमला श्रीवास्तव (Kamla Srivastava) ने कहा, “मुझे झटका लगा कि सरकार ने इन कोरोना कार्ड्स की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश नहीं की, जो ‘शट आउट कोरोना’, ‘कोरोना आउट’ और ‘गो कोरोना’ जैसे फैंसी नामों के साथ आते हैं.”

उन्होंने कहा कि किसी भी चिकित्सा प्राधिकरण (Medical Authority) ने इन कार्ड्स का समर्थन नहीं किया है और हमें नहीं पता कि इसके अंदर क्या है, उनमें से कुछ में कपूर की तरह गंध आती है.

ICMR या WHO ने भी कार्ड्स को लेकर नहीं दिए दिशानिर्देश

इन कोरोना कार्ड को गले में पहना जाता है, जो वायरस के खिलाफ एक सुरक्षा कवच देने का दावा करता है. इन्हें गले में आइडेंटिटी कार्ड की तरह पहना जाता है. कानपुर के GSVM मेडिकल कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विकास मिश्रा (Vikas Mishra) ने कहा कि ऐसे कार्ड्स के बारे में ICMR या WHO ने भी कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किए हैं.

उन्होंने आगे कहा, “लोग खुशी-खुशी इन कार्ड्स को पहनते हैं और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर घूमते हैं, जिससे उन्हें संक्रमण का खतरा होता है. कोई भी असत्यापित और अप्रमाणित उत्पाद (Unverified Product) किसी को वायरस से बचाएगा, यह मानना पूरी तरह से मूर्खता है.”

75 से 130 रुपये है कीमत, कोई एक्सपायरी डेट भी नहीं

मेडिकल स्टोर इससे अच्छा खासा धन कमा रहे हैं और मालिकों का कहना है कि ये कार्ड केक की तरह बिक रहे हैं. इन कार्ड्स की कीमत 75 रुपये से लेकर 130 रुपये तक है, लेकिन लोग यह जाने बिना ही इन्हें खरीद रहे हैं कि ये वास्तव में फायदेमंद है भी या नहीं.

मेडिकल स्टोर के मालिक विक्रम सिंह ने कहा कि उन्हें खुद नहीं पता है कि कार्ड के अंदर क्या है क्योंकि यह पूरी तरह से पैक है और कपूर जैसी गंध आती है. उन्होंने कहा, “पिछले दो महीनों से बिक्री में काफी वृद्धि हुई है. हम अब हर दिन 50 से 60 कार्ड्स बेच रहे हैं, उन पर कोई एक्सपायरी डेट भी नहीं है.” (IANS)