Lockdown के बीच आपसी एकता की मिसाल, मुस्लिमों ने किया हिंदू पड़ोसी का अंतिम संस्कार

मुस्लिम पड़ोसी आगे आए और अंतिम संस्कार के साथ-साथ परिवार की मदद करने का फैसला किया. उन्होंने ‘राम-नाम सत्य है’ का जाप करते हुए न केवल ‘शव-यात्रा’ निकाली, बल्कि हिंदू अनुष्ठान के साथ विधि-विधान से रविशंकर का अंतिम संस्कार भी किया.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 3:49 pm, Mon, 30 March 20

मुस्लिम युवाओं के एक समूह ने लॉकडाउन (Lockdown) के बीच एक हिंदू व्यक्ति का अंतिम संस्कार किया. यह घटना यूपी के बुलंदशहर के आनंद विहार इलाके में घटी. मामला तब सामने आया, जब परिवार ने सोशल मीडिया पर इसे लेकर धन्यवाद करते हुए एक पोस्ट डाली.

दरअसल, बुलंदशहर के निवासी 73 साल के रविशंकर कैंसर से जूझ रहे थे और शनिवार को उनका निधन हो गया. लॉकडाउन के कारण दूर रह रहे रविशंकर के परिजन दाह संस्कार में नहीं आ पाए.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

तब परिवार के मुस्लिम पड़ोसी आगे आए और अंतिम संस्कार के साथ-साथ परिवार की मदद करने का फैसला किया. उन्होंने ‘राम-नाम सत्य है’ का जाप करते हुए न केवल ‘शव-यात्रा’ निकाली, बल्कि हिंदू अनुष्ठान के साथ विधि-विधान से रविशंकर का अंतिम संस्कार भी किया.

मोहम्मद जुबैर ने बताया, “रविशंकर हमारे पड़ोसी थे और दो दिन पहले ही उनका इंतकाल हो गया, जिसके बाद हमने उनके परिवार की मदद करने का फैसला किया. मोहल्ले के सभी मुसलमान इकट्ठा हुए और उनके पार्थिव शरीर को दाह संस्कार के लिए ले गए. आखिरकार, मानवता हर चीज से ऊपर होती है.”

पड़ोसियों ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान परिवार को हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया है.

मृतक के बेटे प्रमोद ने कहा, “हमारे सभी मुस्लिम पड़ोसियों ने अंतिम संस्कार में हमारी मदद की, सभी ने बहुत सहयोग किया. हम चार भाई-बहन हैं और हमारी दो बहनों की शादी हो चुकी है, जबकि परिवार की देखभाल करने के लिए मैं और मेरे भाई ही बचे हैं. मैं हमेशा अपने मुस्लिम पड़ोसियों का ऋणी रहूंगा, जिन्होंने इस संकट की घड़ी में हमारा साथ दिया.”

(आईएएनएस)

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे