पिछले 48 घंटों में टिड्डियों के झुंड का UP पर हमला, सभी जिलों में Alert

UP सरकार ने टिड्डियों (Locust) को मारने के लिए और कैमिकल्स के छिड़काव के लिए राज्य के बॉर्डर जिलों में से प्रत्येक को 5 लाख रुपये दिए हैं. कीटनाशकों (Pesticide) का छिड़काव अग्निशमन विभाग (Fire Department) के वाहनों से किया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश के कई जिले बीते 48 घंटों से टिड्डियों (Locust) के हमले से प्रभावित हैं. इनमें झांसी, चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही, आजमगढ़ और अंबेडकरनगर शामिल हैं. उत्तर प्रदेश में बीते 48 घंटों में टिड्डियों के झुंडों ने कई जिलों के पेड़ों और फसलों पर हमला किया है.

राज्य के कृषि विभाग (Agriculture Department) ने कहा कि इनके पड़ोसी जिलों जैसे हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, मिजार्पुर, सुल्तानपुर, मऊ और बलिया के अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है. राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Surya Pratap Shahi) के पूर्वी उत्तर प्रदेश में स्थित गृह जिला देवरिया भी टिड्डियों के हमलों का सामना कर रहा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

सभी जिलों को रखा गया है अलर्ट पर

उन्होंने रविवार को कहा, “टिड्डियों का झुंड देवरिया आया था. हालांकि झुंड ने सिर्फ बैसिला मेनुद्दीन गांव पर हमला किया. ग्रामीणों ने तेज ध्वनि के साथ उनका पीछा कर उन्हें भगाया. झुंड कुशीनगर की ओर निकल पड़ा है, हम उन्हें मारने के लिए रसायनों और कीटनाशकों का छिड़काव कर रहे हैं और सभी जिलों को अलर्ट पर रखा गया है.”

लोगों को दी गई जोर-जोर से शोर मचाने की सलाह

शाही ने कहा कि कीटनाशकों का छिड़काव अग्निशमन विभाग (Fire Department) के वाहनों से किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि लोगों को ‘थालियों’ और अन्य बर्तनों को पीटकर जोर से शोर मचाने के लिए कहा गया है. पुलिस वाहन के सायरन भी बजाए जाएंगे और टिड्डियों का पीछा करने के लिए धुएं का इस्तेमाल किया जाएगा.

मॉनिट्रिंग कमेटी का किया गया गठन

मंत्री ने कहा, “UP सरकार ने टिड्डियों को मारने के लिए और कैमिकल्स के छिड़काव के लिए राज्य के बॉर्डर जिलों में से प्रत्येक को 5 लाख रुपये दिए हैं. इसके साथ ही हालात पर लगातार निगरानी के लिए मुख्य विकास अधिकारी (CDO) के अधीन हर एक जिले में एक निगरानी समिति (Monitoring Committee) का गठन किया गया है.”

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts