कुरुक्षेत्र से आया राम का धनुष, श्रीलंका से रावण की पोशाक, अयोध्या में भव्य रामलीला की तैयारी

रामलीला (Ramleela) में फिल्मी जगत के कई सितारे भी शामिल होंगें. जानकारी के मुताबिक बिंदु दारा सिंह हनुमान, अवतार गिल दशरथ, शाहबाज खान रावण की भूमिका के लिए मुंबई में रिहर्शल कर रहे हैं, जबकि सांसद मनोज तिवारी अंगद, सांसद रविकिशन भरत, असरानी नारद मुनि और रजा मुराद अहिरावण की भूमिका निभाएगें.

  • उमेश पाठक
  • Publish Date - 10:18 am, Fri, 16 October 20
(सांकेतिक तस्वीर)

यूपी (UP) के अयोध्या (Ayodhya) में भव्य रामलीला (Ramleela) की तैयारियां जोरशोर से चल रहीं हैं. रामनगरी के लक्ष्मण किला मैदान में इसके लिए विशेष मंच बनाया जा रहा है, जबकि मुंबई और दिल्ली में रिहर्शल भी जोरशोर की जा रही है. इस रामलीला में कई फिल्मी सितारे भी अहम किरदार निभा रहे हैं. कोरोना काल में इस भव्य रामलीला में दर्शक वहां तो नहीं होंगें लेकिन इसे ऑनलाइन जरूर देख पाएगें. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ इस रामलीला को देखने के लिए पहले दिन अयोध्या में मौजूद रहेंगें. रामलीला का आयोजन 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक किया जाएगा, जिसको सोशल मिडिया के जरिये रामभक्तों और दर्शकों तक पहुंचाया जाएगा.

इस ऑनलाइन होने वाली रामलीला की आयोजन कमेटी के कर्ताधर्ता सुभाष मालिक इसे लेकर अधिका जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रभु श्रीराम के राजशाही वस्त्र सीता जी यानी जानकी के पीहर जनकपुरी नेपाल से आएगा जबकि माता जानकी के गहने उनकी ससुराल अयोध्या में ही बनाए जा रहे हैं. रामलीला के बाकी किरदारों के भी वस्त्र और नव्य आभूषणों को भी भव्य तरीके से तैयार किया जा रहा है.

अयोध्या: राम मंदिर को भेंट में मिला 613 किलो का घंटा, कई किलोमीटर दूर तक गूंजेगी आवाज

कुरुक्षेत्र से बनाकर भेजी गई राम की धनुष

खास बात ये भी है कि भगवान राम की धनुष को कुरुक्षेत्र से बनाकर भेजा गया है, जबकि रावण की पोशाक में तीन पोशाकें श्रीलंका से बन कर आ रही हैं. अयोध्या की इस विशेष रामलीला को हिंदी, इंग्लिश, भोजपुरी, तमिल, तेलगु, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, उर्दू, राजस्थानी, हरियाणवी, बांग्ला, मैथिलि, उड़िया और मलयाली भाषा में भी रिकार्ड कर यूट्यूब के जरिए प्रस्तुत किया जाएगा.

रामलीला में अहम भूमिकाएं निभाएंगे फिल्मी सितारे

रामलीला में फिल्मी जगत के कई सितारे भी शामिल होंगें. जानकारी के मुताबिक बिंदु दारा सिंह हनुमान, अवतार गिल दशरथ, शाहबाज खान रावण की भूमिका के लिए मुंबई में रिहर्शल कर रहे हैं, जबकि सांसद मनोज तिवारी अंगद, सांसद रविकिशन भरत, असरानी नारद मुनि और रजा मुराद अहिरावण की भूमिका निभाएगें. राम मंदिर निर्माण के दौरान होने वाली इस रामलीला के लिए रामभक्तों के साथ-साथ दर्शक भी उत्साहित हैं.

राम मंदिर निर्माण: पत्थरों को ले जाने का काम शुरू, ढोने में लगेंगे 3 क्रेन, 10 ट्रक और 50 मजदूर