यूपी में विशेष सुरक्षा बल का गठन, योगी सरकार ने जारी की अधिसूचना

यूपीएसएसएफ(UPSSF) को राज्य में महत्वपूर्ण सरकारी भवनों, कार्यालयों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैनात किया जाएगा.

  • IANS
  • Publish Date - 10:01 pm, Sun, 13 September 20

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (Uttar Pradesh Special Protection Force) के गठन की अधिसूचना जारी कर दी है. यूपीएसएसएफ(UPSSF) को राज्य में महत्वपूर्ण सरकारी भवनों, कार्यालयों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैनात किया जाएगा.

बल का गठन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की तर्ज पर किया जा रहा है, जिन्हें मेट्रो, हवाईअड्डों, औद्योगिक संस्थानों, अदालतों, धार्मिक स्थानों, बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों जैसे स्थानों पर तैनात किया जाएगा.

निजी कंपनियां भी यूपीएसएसएफ (UPSSF) से सेवाएं ले सकती हैं, जिसका उन्हें पेमेंट करना होगा. यूपीएसएसएफ का मुख्यालय लखनऊ में होगा, जिसको एडीजी स्तर के अधिकारी लीड करेंगे. यूपीएसएसएफ में पांच बटालियन होंगे. पिछले साल दिसंबर में अदालत परिसर में हिंसा की घटनाओं के चलते इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर एक विशेष बल के गठन का प्रस्ताव रखा गया था. गृह विभाग के अनुसार शुरुआत में बल में 9919 जवान होंगे. इस पर सालाना 1747 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

निजी औद्योगिक प्रतिष्ठान भी ले सकेंगे सेवाएं

राज्य गृह विभाग के अनुसार विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) के जवानों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा.प्रशिक्षण के बाद जवानों को राज्य के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों,औद्योगिक संस्थानों, ऐतिहासिक, धार्मिक व तीर्थ स्थलों एवं अन्य संस्थानों व जिला न्यायालयों आदि की सुरक्षा में तैनात किया जाएगा.निजी औद्योगिक प्रतिष्ठान भी राज्य सरकार को निर्धारित शुल्क देकर विशेष सुरक्षा बल की सेवाएं ले सकते हैं.राज्य गृह विभाग के मुताबिक विशेष परिस्थितियों में विशेष सुरक्षा बल बिना वारंट के गिरफ्तार कर सकते हैं.