UP: योगी सरकार मदरसा बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं का करेगी सम्मान

UP मदरसा शिक्षा परिषद (Madarsa Education Council) के रजिस्ट्रार आर.पी. सिंह (R.P. Singh) ने बताया कि कुल मिलाकर 58 लोगों को यह पुरस्कार दिया जाना है. शासन ने इसे स्वीकार भी कर लिया है. उन्होंने कहा कि इससे छात्रों का मनोबल बढ़ेगा.

  • IANS
  • Publish Date - 12:46 am, Fri, 28 August 20

योगी सरकार (Yogi Government) इस बार मदरसा बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित करेगी. इसके टॉपर्स को सरकार एक-एक लाख रुपये, टैबलेट और प्रशस्ति-पत्र प्रदान करेगी. उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आर.पी. सिंह (R.P. Singh) ने बताया कि UP बोर्ड की तरह पहली बार मदरसा बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं सरकार सम्मानित करने जा रही है.

उन्होंने बताया कि अरबी-फारसी में चार डिग्रियां होती हैं. सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी, कामिल और फाजिल कक्षा के 10-10 यानी कुल 40 छात्र-छात्राओं को एक लाख रुपये, 1 टैबलेट और प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ के तहत योगी सरकार की यह एक बड़ी पहल है.

‘इससे छात्रों का मनोबल बढ़ेगा’

उन्होंने बताया कि इसके अलावा सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के गणित, विज्ञान और कम्प्यूटर के 18 मेधावियों को 50-50 हजार रुपये टैबलेट और प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा. कुल मिलाकर 58 लोगों को यह पुरस्कार दिया जाना है. रजिस्ट्रार ने बताया कि इसकी घोषणा मदरसा बोर्ड (Madarsa Board) के परिणाम के समय ही मंत्री ने कर दी थी. शासन ने इसे स्वीकार भी कर लिया है. उन्होंने कहा कि इससे छात्रों का मनोबल बढ़ेगा. यह सरकार की अच्छी शुरुआत है.