अनलॉक 4: उत्तराखंड सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, हिमाचल को बंधी अब ये बड़ी उम्मीद

गाइडलाइंस के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं तो उसका एंटीजन टेस्ट (Antigen Test) किया जाएगा. वहीं अगर ये टेस्ट पॉजिटिव आता है तो ज़रूरी एसओपी का पालन किया जाएगा.

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 12:20 pm, Sun, 20 September 20
File Pic

उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने ‘अनलॉक 4’ (Unlock 4) के तहत लोगों की राज्य में आवाजाही के संबंध में गाइडलाइंस जारी की हैं. उत्तराखंड सरकार द्वारा शनिवार को जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है, जिला प्रशासन सीमा चौकियों, हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और सीमावर्ती जिला बस अड्डों पर सभी इनबाउंड व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करेगा.

अगर किसी व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं तो उसका एंटीजन टेस्ट किया जाएगा. वहीं अगर ये टेस्ट पॉजिटिव आता है तो ज़रूरी एसओपी का पालन किया जाएगा. सार्वजनिक जगहों पर हर वक्त, प्रत्येक व्यक्ति को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क पहनना होगा. दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रा से पहले स्मार्ट सिटी वेब पोर्टल पर सभी इनबाउंड व्यक्तियों के लिए पंजीकरण अनिवार्य है. सभी इनबाउंड लोगों को अनिवार्य रूप से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा. पंजीकरण के दौरान मांगे गए ज़रूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे.

हिमाचल को है ये उम्मीद

वहीं हिमाचल प्रदेश सरकार ने अनलॉक 4 के तहत इंटर स्टेट मूवमेंट पर प्रतिबंध हटाने के फैसले से राज्य के पर्यटन उद्योग के फिर से शुरू होने की उम्मीद जताई है. सरकार के मुताबिक ये छूट छुट्टियां बिताने के लिए पर्यटन पर लोगों को सोचने के लिए प्रोत्साहित करेगा.

रविवार को भी शिमला के प्रसिद्ध माल रोड की सड़कों पर लोग सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करते हुए और मास्क पहनकर टहल रहे थे. कुछ दिन पहले हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण लगाए गए यात्रा-संबंधी प्रतिबंध हटा दिए थे. राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों को अब पास या पंजीकरण की ज़रूरत नहीं होगी.

प्रतिबंधों की यह ढील क्षेत्र की सुस्त अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए उठाए गए बड़े कदम के तौर पर मानी जा रही है. राज्य पर्यटन पर बहुत निर्भर करता है और यहां पर्यटकों की तादात बहुत ज़्यादा होती है. सर्दियां आते ही लोग यहां बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं.