6 साल की लड़की है दुनिया की सबसे यंग जीनियस, आंख बंद कर सॉल्व किया रूबिक क्यूब

लड़की ने सिर्फ 4 महीने पहले ही रूबिक क्यूब के साथ खेलना शुरू किया और अब उसका नाम गिजीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.
girl solves Rubik cube, 6 साल की लड़की है दुनिया की सबसे यंग जीनियस, आंख बंद कर सॉल्व किया रूबिक क्यूब

तमिलनाडु क्यूब एसोसिएशन की तरफ से 6 साल की बच्ची सारा को दुनिया की सबसे छोटी जीनियस का खिताब मिला है. सारा ने आंखों पर पट्‌टी बांधकर 2 मिनट 7 सेकंड में 2×2 रूबिक क्यूब सॉल्व कर दिया. सारा कविता पढ़ती गई और क्यूब सॉल्व कर डाला.

सारा वेल्लामल स्कूल में फर्स्ट क्लास में पढ़ती है. उसने सिर्फ 4 महीने पहले ही रूबिक क्यूब के साथ खेलना शुरू किया था और अब इस उपलब्धि को अपने नाम किया है. इसके लिए सारा का नाम गिजीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

टीचर्स के मुताबिक आईक्यू के मामले में सारा अपनी उम्र के बच्चों से काफी ज्यादा तेज है. अब तक उसे ये पजल सॉल्व करने के लिए पांच अवॉर्ड मिल चुके हैं. सारा को रूबिक सॉल्व करने के अलावा कविताएं पढ़ना अच्छा लगता है.

गौरतलब कि इससे पहले 20 साल के मुंबई के तैराक चिन्मय प्रभु ने 20 मई 2019 को पानी के अंदर रूबिक क्यूब सॉल्व कर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराया था. चिन्मय ने 48 सेकंड में 9 खंडो वाली रूबिक पजल को सॉल्व किया था. इस साल मार्च में उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ था.

Related Posts