घर की छत पर ही बना दिया 6 सीटर एयरक्राफ्ट, 19 साल की मेहनत के बाद पहली टेस्टिंग में हुआ पास

अमोल (Amol Yadav) ने बताया कि 19 सालों में उन्होंने कई आलोचनाएं और तकलीफें झेलीं. फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपने प्रजेक्ट पर लगे रहे.
captain amol yadav makes 6 seater aircraft, घर की छत पर ही बना दिया 6 सीटर एयरक्राफ्ट, 19 साल की मेहनत के बाद पहली टेस्टिंग में हुआ पास

महाराष्ट्र (Maharashtra) के कैप्टन अमोल यादव (Amol Yadav) ने वो करिश्मा कर दिखाया, जो शायद ही किसी ने सोचा होगा. अपने घर की छत पर उन्होंने 6 सीटर पैसेंजर एयरक्राफ्ट बना डाला. 19 सालों की मेहनत और कई मुश्किलों के बाद आखिरकार अमोल यादव द्वारा बनाये गए इस 6 सीटर एयरक्राफ्ट की पहली टेस्टिंग सफल रही. फिलहाल इस एयरक्राफ्ट की दो टेस्टिंग अभी बाकी हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने की थी सराहना

अमोल के इस इनोवेशन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी सराहना की थी. 21 अक्टूबर, 2019 को कैप्टन अमोल की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात हुई थी.

2016 में मेक इन इंडिया (Make In India) की प्रदर्शनी में भी अमोल ने अपने एयरक्राफ्ट (Aircraft) को प्रदर्शन दिखाया था. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद, अमोल ने कहा था कि मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री मोदी ने मेरे प्रोजेक्ट की सराहना की.

 19 सालों से करे रहे हैं प्रोजेक्ट पर काम

अमोल जेट एयरवेज में डिप्टी चीफ पायलट रहे हैं. उन्होंने अपने घर की छत पर 19 साल मेहनत करके एयरक्राफ्ट टीएस-003 का निर्माण किया. उनके हौसले बुलंद थे. अमोल ने बताया कि 19 सालों में उन्होंने कई आलोचनाएं और तकलीफें झेलीं. फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपने प्रजेक्ट पर लगे रहे. पहली टेस्टिंग क्लियर होने पर अमोल काफी खुश हैं. बताते चलें कि एयरक्राफ्ट 2011 में बन गया था और उन्हें इसे उड़ाने की इजाजत 2019 में मिली थी.

Related Posts