दुबई में 11 साल की समृद्धि कालिया ने मिनटों में किए 100 योगासन, बना डाला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

समृद्धि कालिया (Samridhi Kalia) ने 3 मिनट 18 सेकंड के अंदर एक छोटे से बॉक्स में सौ योगासन करने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कालिया रोजाना 3 घंटे योग अभ्यास करती हैं, उन्‍हें लॉन टेनिस, साइकिल, तैराकी, आइस स्केटिंग का भी शौक है.

दुबई स्थित एक भारतीय लड़की समृद्धि कालिया (Samridhi Kalia) ने तीन मिनट के भीतर एक छोटे से बॉक्स में सौ योग आसन करने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. खलीज टाइम्स की शनिवार को रिपोर्ट के मुताबिक यह इस लड़की का तीसरा योग खिताब है. एक महीने से भी कम समय में उसने ये दूसरा रिकॉर्ड बनाया है.

समृद्धि कालिया ने 11 साल की उम्र में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में गुरुवार को एक बार फिर ‘छोटे से स्थान में सबसे तेजी से सौ योग आसन’ करने का रिकॉर्ड दर्ज कराया.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

समृद्धि कालिया ने बुर्ज खलीफा के व्यूइंग डेक पर 3 मिनट और 18 सेकेंड में यह चुनौती पूरी की. एक छोटे से बॉक्स के अंदर एक मिनट में लगभग 40 एडवांस्ड योग (Advanced Yoga) आसन करने का खिताब पाने के कुछ ही हफ्तों बाद समृद्धि कालिया ने ये तीसरा विश्व रिकॉर्ड (World Record) बनाया है.

दुबई में एंबेसडर स्कूल के ग्रेड 7 की छात्रा का मानना है कि इस तरह की अविश्वसनीय उपलब्धियों को कड़ी मेहनत और दृढ़ता के साथ ही पाया जा सकता है.

द खलीज टाइम्स ने कालिया के हवाले से लिखा, “अगर हम आगे बढ़ाने की हिम्मत रखते हैं, तो हमारे सपने सच हो सकते हैं. मुझे लगता है कि मेरी सबसे बड़ी संपत्ति मेरी शारीरिक क्षमता नहीं है बल्कि मेरी मानसिक क्षमता है.”

कालिया हर दिन तीन घंटे का योग अभ्यास करने के अलावा लॉन टेनिस, साइकिल, तैराकी, आइस स्केटिंग का आनंद भी लेती है. साथ ही वह बैडमिंटन खेलना भी सीख रही है.

वह न केवल विभिन्न योग आसनों में निपुण हैं, बल्कि कलात्मक और लयबद्ध योग में भी खासी सराहना पाई है.

कालिया को जनवरी 2020 में योग में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए भारत के महावाणिज्य दूत ने प्रवासी भारतीय दिवस पुरस्कार से नवाजा था.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts