माली के बेटे ने UPSC 2018 एग्जाम पास कर पिता के सपनों को किया साकार, देखें VIDEO

UPSC-2018 में कनिष्‍क कटारिया ने टॉप किया है, अक्षत जैन दूसरे नंबर हैं. तीसरे नंबर पर जुनैद अहमद हैं, जबकि श्रेयांश को चौथा और श्रुति जयंत देशमुख को पांचवां स्‍थान मिला है.

नई दिल्ली: ऐसा कहा जाता है अगर कुछ करने का जज्बा हो तो हर राह आसान हो जाती है, बस आपके इरादों में दम होना चाहिए फिर आपकी कमजोरी भी आपकी ताकत बन जाती है, आपके हौसलों के आगे हर मुश्किल राह आसान हो जाती है. ऐसा हौसला रखने वाले राजस्थान भाजपा कार्यालय के एक बागबान नजीर बने हैं. हम बात कर रहे हैं जयपुर के माली मुरलीधर मीणा के बेटे बृजमोहन मीणा की प्रेरणादायक कहानी के बारे में जिन्होंने इस साल की यूपीएससी परीक्षा को पास कर लिया है.

मुरलीधर मीणा के छोटे पुत्र बृजमोहन मीणा का UPSC की परीक्षा में चयन हुआ है और उनकी 713 वी रैंक आयी है. बड़ा बेटा पहले ही एकाउंट अफसर बन चुका है जो गोआ में पोस्टेड है. मुरलीधर मीणा का कहना है कि उन्हें पेड़ पौधों से इतना ही प्रेम है जितना कि परिवार के मुखिया को बच्चों से होता है. बच्चे भले ही लायक बन चुके हों लेकिन वो बागबानी का कार्य जारी रखेंगे. घर के भी सभी कामों को करते रहेंगे.

कुल मिलाकर मुरलीधर मीणा उन लोगों के लिए सीख हैं जो जीवन को जीने के लिए जीवन भर भागमभाग के साथ भौतिक सुखों के लिए बड़ी खुशियां ढूंढते रहते हैं लेकिन मुरलीधर के लिए इस बात का कोई फरक नहीं पड़ता कि बेटे बड़े अफसर बन गए, उनकी खुशी अपने छोटे-छोटे कामो में ही है. उनका बागबानी व कृषि का कार्य अनवरत जारी है. उन्हें अपने बच्चों की उपलब्धि का न गुरुर है न ही व्यवहार में कोई बदलाव.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *