कैथी ल्यूडर्स बनीं हम्यूमन स्पेसफ्लाइट को हेड करने वाली पहली महिला, 1992 में ज्वाइन किया था NASA

कैथी (Kathy Leuders) ने 30 मई को स्पेसएक्स (SpaceX) रॉकेट के जरिए दो एस्ट्रोनॉट्स को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर भेजने का निरीक्षण किया था. यह अमेरिका की पहली कमर्शियल फ्लाइट थी, जो कि क्रू को लेकर स्पेस में गई थी.
Human spaceflight NASA, कैथी ल्यूडर्स बनीं हम्यूमन स्पेसफ्लाइट को हेड करने वाली पहली महिला, 1992 में ज्वाइन किया था NASA

पिछले महीने स्पेस में प्राइवेट क्रू फ्लाइट को पहुंचाने में कामयाबी हासिल करने वालीं कैथी ल्यूडर्स (Kathy Leuders) को ह्यूमन स्पेसफ्लाइट (Human Spaceflight) की पहली महिला प्रमुख बनाया गया है. इसकी जानकारी शुक्रवार को नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA)ने दी. नासा प्रमुख जिम ब्रिडेंसटाइन ने ट्विटर के जरिए घोषणा करते हुए कहा कि कैथी ल्यूडर्स को नासा के ह्यूमन एक्सप्लोरेशन और ऑपरेशंस मिशन डायक्टोरेट का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है.

नासा ने आगे कहा कि कैथी ने कमर्शियल क्रू और कमर्शियल कार्गो दोनों कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक प्रबंधित किया है. HEO का नेतृत्व करने के लिए वो एकदम सही इंसान हैं, क्योंकि हम 2024 में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने के लिए तैयारी में हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

कैथी ल्यूडर्स साल 1992 में नासा के साथ जुड़ी थीं. कैथी ने 30 मई को स्पेसएक्स रॉकेट के जरिए दो एस्ट्रोनॉट्स को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर भेजने का निरीक्षण किया था. यह अमेरिका की पहली कमर्शियल फ्लाइट थी, जो कि क्रू को लेकर स्पेस में गई थी.

ल्यूडर्स कई सालों से स्पेसएक्स, बोइंग और अन्य कंपनियों द्वारा विकसित स्पेस कैप्सूल के लिए संपूर्ण परीक्षण कार्यक्रम की प्रभारी हैं. ये कंपनियां नासा के साथ मिलकर ऐसे जहाजों का निर्माण कर रहे हैं जो इंसानों को सुरक्षित स्पेस में लेकर जा सकते हैं. स्पेसएक्स रॉकेट के लॉन्च के दौरान कैथी ने कहा था कि आप इस नासा और स्पेसएक्स टीम को कभी भी बेच नहीं सकते, क्योंकि इस टीम ने मेरे लिए एक चमत्कार को पूरा करने में मदद की है.

नासा के लिए कमर्शियल स्पेस फ्लाइट प्रोग्राम डेवलप करने का कार्यक्रम एक दशक पहले तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के तहत शुरू किया गया था. इस कार्यक्रम ने स्पेस एजेंसी के लिए एक नाटकीय बदलाव को चिह्नित किया था, जिसने पहले अपने रॉकेट और स्पेस व्हिकल्स को डिजाइन किया था.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन द्वारा निर्धारित नासा के कार्यक्रम का उद्देश्य एक महिला द्वारा हेड किए जाने समेत दो अंतरिक्ष यात्रियों को भारी एसएलएस रॉकेट और ओरियन कैप्सूल का उपयोग 2024 में चंद्रमा पर भेजने का है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts