भारतवंशी नीला विखे पाटिल बनीं स्वीडन के प्रधानमंत्री की सलाहकार

Share this on WhatsAppमुंबई महाराष्ट्र के शिक्षाविद अशोक विखे की बेटी नीला विखे पाटिल को स्वीडन के प्रधानमंत्री कार्यालय में राजनीतिक सलाहकार नियुक्त किया गया है. शिक्षाविद अशोक विखे ने बताया कि नीला सोशल डेमोक्रेट नेता स्टीफन लोफवेन के साथ काम करेंगी. स्टीफन लोफवेन को पिछले महीने ही स्वीडन का प्रधानमंत्री चुना गया था. पिता […]

मुंबई

महाराष्ट्र के शिक्षाविद अशोक विखे की बेटी नीला विखे पाटिल को स्वीडन के प्रधानमंत्री कार्यालय में राजनीतिक सलाहकार नियुक्त किया गया है. शिक्षाविद अशोक विखे ने बताया कि नीला सोशल डेमोक्रेट नेता स्टीफन लोफवेन के साथ काम करेंगी. स्टीफन लोफवेन को पिछले महीने ही स्वीडन का प्रधानमंत्री चुना गया था. पिता अशोक विखे ने बताया कि नीला को स्टॉकहोम नगर निगम की नगर परिषद में भी चुना गया है. उन्होंने बताया कि उनकी बेटी प्रधानमंत्री कार्यालय में वित्त, टैक्स, बजट, फाइनेंशियल मार्केट और हाउसिंग का काम देखेंगी.

अशोक विखे का कहना है कि स्वीडन का आकर्षण भारत की तरफ रहा है. स्वीडन के प्रधानमंत्री भारत के मेक इन इंडिया कार्यक्रम के समर्थक रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस समय स्वीडन में 120 से अधिक स्वदेशी कंपनियां हैं. इस समय विखे पाटिल फाउंडेशन महाराष्ट्र में 120 शैक्षिक संस्थान चलाता है. ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नीला ने कहा, “मैं भारत से बहुत प्यार करती हूं और मैं बहुत जुड़ा हुआ महसूस करती हूं. मेरे बहुत करीबी भारतीय दोस्त हैं. मुझे अपने दादाजी की बहुत याद आती है. वह अपने आखिरी सालों में मुझे हर सप्ताह अपने पास बुलाते थे”.

नीला लिखे पाटिल के बारे में कुछ खास बातें…
1- नीला विखे पाटिल का जन्म स्वीडन में ही हुआ था.
2- नीला ने अपने शुरुआती समय महाराष्ट्र के अहमदनगर में बिताए.
3- नीला ने अर्थशास्त्र और कानून के साथ गोथेनबर्ग स्कूल ऑफ बिजनेस से स्नातक और एमबीए की डिग्री हासिल की.
4- नीला ने मैड्रिड यूनिवर्सिटी डे कॉम्प्लूटेंस में एमबीए की पढ़ाई की.
5- नीला के पिता के मुताबिक वे ग्रीन पार्टी, स्वीडिश यंग ग्रीन्स, ग्रीन पार्टी गोथेनबर्ग और स्वीडन के ग्रीन छात्रों के बोर्ड की सदस्य रही हैं.
6- वे ग्रीन पार्टी स्टॉकहोम की कार्यकारी समिति की सदस्य भी हैं.
7- नीला पूर्व केंद्रीय मंत्री बाला साहेब पाटिल की पोती हैं.
8- नीला महाराष्ट्र में नेता प्रतिपक्ष राधाकृष्णा विखे पाटिल की भतीजी भी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *