तेजस्वी रंगा राव बनीं IAF की पहली महिला वेपन सिस्टम ऑफिसर, Sukhoi-30 की संभालेंगी कमान

एक वेपन सिस्टम ऑफिसर (WSO) या जिसे आमतौर पर वायु सेना में "Wizzo" के नाम से जाना जाता है, एक फ्लाइट ऑफिसर होता है, जो सीधे सभी एयर ऑपरेशन और सैन्य विमानों के वेपन सिस्टम में शामिल होता है.
Tejaswi Ranga Rao becomes IAF's first woman, तेजस्वी रंगा राव बनीं IAF की पहली महिला वेपन सिस्टम ऑफिसर, Sukhoi-30 की संभालेंगी कमान

फ्लाइंग ऑफिसर तेजस्वी रंगा राव (Tejasvi Ranga Rao) भारतीय वायु सेना (IAF) के फ्रंट लाइन लड़ाकू विमान Sukhoi-30 बेड़े में वेपन सिस्टम ऑफिसर (WSO) के रूप में चुनी जाने वाली पहली महिला अधिकारी हैं.

क्या होता है WSO?

एक वेपन सिस्टम ऑफिसर या जिसे आमतौर पर वायु सेना में “Wizzo” के नाम से जाना जाता है, एक फ्लाइट ऑफिसर होता है, जो सीधे सभी एयर ऑपरेशन और सैन्य विमानों के वेपन सिस्टम में शामिल होता है, जिसे एक हाइली स्पेशलाइज्ड टास्क माना जाता है. आम शब्दों में, वे फ्लाइट ऑफिसर होते हैं, जो विमान के सिस्टम को बनाए रखने के लिए पायलट के पीछे बैठते हैं.

बेंगलुरु की रहने वाली हैं तेजस्वी

फ्लाइंग ऑफिसर तेजस्वी, जो बेंगलुरु से ताल्लुक रखती हैं, का जन्म आर रंगा राव के घर हुआ था, जो वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में एक चीफ मैनेजर हैं और उनकी पत्नी राधिका रंगा राव हाउसवाइफ हैं. तेजस्वी के माता-पिता पुणे में रहते हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

‘परिवार के समर्थन से पाया यह सब’

अपने माता-पिता को अपनी उपलब्धि का श्रेय देते हुए, तेजस्वी याद करती हैं कि कैसे उनके परिवार ने उन्हें हमेशा अपने लक्ष्यों के प्रति प्रोत्साहित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है और उन्हें लगता है कि यदि आपका परिवार आपका समर्थन करता है, तो पूरी दुनिया भी आपको हर दिन बेहतर होने से नहीं रोक सकती है.

एयरफोर्स को दिया श्रेय

चेन्नई (Chennai) में स्कूल खत्म करने के बाद, तेजस्वी ने बैंगलोर से बायोटेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री और जेनेटिक्स में बीएससी की पढ़ाई करते हुए नेशनल कैडेट कॉर्प्स (NCC) ज्वाइन किया. भारतीय वायु सेना के नेविगेशन ट्रेनिंग स्कूल में एक साल की ट्रेनिंग के बाद, उन्होंने इस महीने की 20 तारीख को वायु सेना अकादमी से नेविगेशन कोर्स के भाग के रूप में स्नातक किया. तेजस्वी ने आज एक हथियार प्रणाली अधिकारी (WSO) के रूप में अपनी सभी सफलता और उपलब्धियों के लिए IAF को एक बड़ा श्रेय दिया.

नेविगेशन स्कूल में भी किया टॉप

राव ने नेविगेशन कोर्स में टॉप करने के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रपति मेडल भी जीता है, ऐसा करने वाली वह पहली महिला हैं जिन्होंने नेविगेशन स्कूल के कोर्स में एक इतिहास रचा है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts