10 घंटे में 32 किलोमीटर तैरकर भारतीय बच्चे ने किया अनूठा कारनामा

तमिलनाडु के 10 साल के बच्चे ने श्रीलंका के तलाईमन्नार से लेकर धनुषकोडी तक फैले पाक स्ट्रेट ( Palk Strait ) को सिर्फ दस घंटे और 30 मिनट में तैरकर पार किया.

चेन्नई. तमिलनाडु के 10 वर्षीय बच्चे ने नामुमकिन काम को मुमकिन बना दिया है. राज्य के थेनी जिले के रहने वाले जसवंत ने तैराकी में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. उसने श्रीलंका के तलाईमन्नार से लेकर धनुषकोडी तक फैले पाक स्ट्रेट ( Palk Strait ) को सिर्फ दस घंटे और 30 मिनट में पार कर लिया. ये दूरी 32 किलोमीटर की है.

अधिकारियों के अनुसार, “जसवंत ने सुबह 4 बजे उरुमलाई समुद्री तट से तैरना शुरू किया था और वह सुबह 9 बजे अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पर पहुंचा. तटरक्षक अधिकारियों ने IMBL से उसकी निगरानी की और वह दोपहर 2.30 बजे इस द्वीप में धनुषकोडी पर पहुंचा.” अधिकारियों ने आगे कहा कि उनकी उम्र के लड़के के लिए 10 घंटे में पाक स्ट्रेट पार कर पाना एक बड़ी उपलब्धि है.

jaswanth

तैरने के दौरान जसवंत ने सिर्फ हेल्थ ड्रिंक और पानी का ही सेवन किया. डीजीपी शिलेंद्र बाबू और तटरक्षक अधिकारियों ने जसवंथ का स्वागत किया और कीर्तिमान हासिल करने पर उसे बधाइयां दीं.

अप्रैल 1994 में इरोड के एक युवा तैराक कुटरलेश्वरन ने 16 घंटे की छोटी अवधि में तलाईमन्नार से रामेश्वरम तक पाक स्ट्रेट को तैरकर पार करने का रिकॉर्ड बनाया था. उनको इसके लिए अर्जुन पुरस्कार मिला था और 1996 में गिनीज विश्व रिकॉर्ड में उनका नाम भी दर्ज हुआ था. उनकी इस उपलब्धि ने जसवंत को भी प्रेरित किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *