पिता पेट्रोल पंप पर नौकरी करते थे और बेटा 18 घंटे पढ़ाई, पढ़ें UPSC टॉपर के संघर्ष की कहानी

प्रदीप सिंह (Pradeep Singh) ने बताया कि वो अक्सर अपने पिता की नौकरी पर की जा रही मेहनत को याद करते थे, इसी की वजह से अब IAS बनने का सपना पूरा हुआ है.
upsc civil services, पिता पेट्रोल पंप पर नौकरी करते थे और बेटा 18 घंटे पढ़ाई, पढ़ें UPSC टॉपर के संघर्ष की कहानी

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के सिविल सर्विस एग्जाम 2019 में प्रदीप सिंह ने टॉप किया किया है. यह जानकारी संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने दी. प्रदीप पिछली बार IAS बनने से चूक गए थे, जिसकी वजह से वो तनाव में थे लेकिन धीरे उन्होंने तनाव को ही अपना जूनून बना लिया. पिता के सपोर्ट और कड़ी मेहनत की वजह से उन्हें इस बार कामयाबी हासिल हुई.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

रोज 16-18 घंटे की पढ़ाई ने दिलाई कामयाबी

16-18 घंटे पढ़ाई कर सफलता पाने वाले प्रदीप को ये मकाम हासिल करने के लिए काफी समझौते करने पड़े. जैसे उन्हें अपने पसंदीदा खेल से दूरी बनानी पड़ी, हालांकि स्ट्रेस दूर करने के लिए वो बैडमिंटन खेल लेते थे. इसके अलावा उन्होंने इंदौर की 56 दुकान और सराफा को काफी मिस किया. ग्रेजुएशन के दौरान भी वो रात में जागकर 8 घंटे UPSC की तैयारी करते थे.

कामयाबी में सबसे बड़ा हाथ पिता का

प्रदीप के पिता पहले पेट्रोल पंप में नौकरी करते थे, कुछ महीने पहले ही उनकी नौकरी चली गई. प्रदीप ने बताया कि वो अक्सर अपने पिता की नौकरी पर की जा रही मेहनत को याद करते थे, जिसकी वजह से अब IAS बनने का सपना पूरा हुआ है. प्रदीप फिलहाल इनकम टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं.

बता दें यूपीएससी के अनुसार, 11 उम्मीदवारों के नतीजे फिलहाल रोक लिए गए हैं. यूपीएससी के अनुसार, 2019 में आयोजित परीक्षा में कुल 829 उम्मीदवार सिविल सेवा के लिए चयनित हुए हैं. इनमें से 304 सामान्य वर्ग से, 78 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), अन्य पिछड़ा वर्ग से 251, अनुसूचित जाति (एससी) से 129 और 67 अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग से हैं. ईडब्ल्यू वर्ग को पहली बार परीक्षा में 2019 में लागू किया गया था.

यूपीएससी ने चयनित उम्मीदवारों की अंतिम सूची 2019 सितंबर में हुई सिविल सेवा की लिखित परीक्षा और इस वर्ष फरवरी में हुए इंटरव्यू के आधार पर घोषित की है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts