10वीं फेल स्‍टूडेंट ने बना डाले रिमोट के इशारे पर उड़ने वाले 35 मॉडल प्‍लेन

प्रिंस ने न सिर्फ इंटरनेट से देखकर विमान बनाना सीखा बल्कि विमान बनाने की पूरी प्रक्रिया अपने यूट्यूब चैनल 'प्रिंस पांचाल मेकर' पर भी वीडियो बनाकर शेयर की.

अक्सर लोगों को कहते सुना है कि हुनर की कोई सीमा नहीं होती. इस बात को कहने वाले तो खूब मिले, लेकिन सच्चाई में बदलने वाले बहुत कम. ऐसी ही एक मिसाल है वड़ोदरा में रहने वाले 17 साल के प्रिंस पांचाल.

प्रिंस को 10वीं की पढ़ाई करने में बहुत ज्यादा तकलीफ आ रही थी और इसलिए वह 10वीं में हर विषय में फेल हो गए. उन्होंने कम वजन के 35 देसी विमान बनाये हैं. ये विमान रिमोट कंट्रोल से संचालित होते हैं. ऐसा करके प्रिंस ने साबित कर दिया कि किसी के हुनर की पहचान नंबरों से नहीं होती.

जब प्रिंस से पूछा गया कि उन्हें इस अविष्कार की प्रेरणा कहां से मिली तो उन्होंने बताया, ” मेरे दादाजी ने मुझे प्रेरणा दी. मैं 10वीं में सभी 6 विषयों में फेल हो गया था. घर में बेकार बैठा रहता था. खाली बैठे रहने के बाद मेरे दिमाग में प्लेन बनाने का आइडिया आया. मैंने ये प्लेन बनाने के लिए बैनर और होर्डिंग बनाने वाले फ्लेक्स का इस्तेमाल किया.”

इतना ही नहीं प्रिंस ने अपने इन विमानों पर मेक इन इंडिया भी लिखा है. वहीं जब प्रिंस से पूछा गया कि ये विमान बनाने के लिए उन्होंने किसकी मदद ली तो इस पर उन्होंने कहा कि इंटरनेट उनके लिए एक बहुत बड़ा सहायक रहा है.

उन्होंने न सिर्फ इंटरनेट से देखकर विमान बनाना सीखा बल्कि विमान बनाने की पूरी प्रक्रिया अपने यूट्यूब चैनल ‘प्रिंस पांचाल मेकर’ पर भी वीडियो बनाकर शेयर की.

प्रिंस ने पत्रकारों को ये भी बताया, “फिलहाल मैं दसवीं पास करना चाहता हूं, लेकिन मेरी एक समस्या है कि मैं जब भी पढ़ाई करने बैठता हूं, तो मुझे सिर पर भारीपन लगने लगता है. यही वजह है कि मेरी कॉलोनी में सब लोग मुझे ‘तारे जमीन पर वाला लड़का’ बुलाकर मेरा मजाक उड़ाते हैं.”

 

ये भी पढ़ें-   झारखंड: कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, प्रियंका गांधी का नाम गायब

शादी की पहली सालगिरह पर तिरुपति मंदिर पहुंची दीपिका और रणवीर, देखें तस्वीरें