सबसे ज्यादा Super Computer चीन में, जापान ने इस मामले में पछाड़ा

सुपर कंप्यूटरों (Supercomputer) की सूची में जापान (Japan) का सुपर कंफ्यूटर फुगाकू (Fugaku) पहले स्थान पर है. उसकी कंप्यूटिंग पावर प्रति सेकंड 5,130 करोड़ है. सुपर कम्प्यूटिंग टेक्नोलॉजी कोरोनावायरस महामारी (Corona Pandemic) की रोकथाम में भी सहायता कर रही है.
The highest supercomputer in China, सबसे ज्यादा Super Computer चीन में, जापान ने इस मामले में पछाड़ा

दुनिया में शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों (Supercomputer) की ताजा रैंकिंग 23 जून को घोषित की गयी. चीन (China) में मौजूद सुपर कंप्यूटरों की संख्या दुनिया में पहले स्थान पर है. शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों में से 226 चीन में स्थित हैं, जिनका रेशियो 45 प्रतिशत से भी ज्यादा है. चीनी कंपनी लेनोवो, सुगोन और इंसपुर दुनिया में शीर्ष तीन सुपर कंप्यूटर के सप्लायर हैं जिन्होंने कुल 312 सुपर कंप्यूटरों की सप्लाई की.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

पहले स्थान पर जापान का सुपर कंफ्यूटर

सुपर कंप्यूटरों की सूची में जापान (Japan) का सुपर कंफ्यूटर फुगाकू (Fugaku) पहले स्थान पर है. उसकी कंप्यूटिंग पावर प्रति सेकंड 5,130 करोड़ है. चीन के सुपर कंप्यूटर सनवे थाइहू लाइट (Sunway Taihulight) और तियान्हे (Tianhe) क्रमश: पांचवे और छठे स्थान पर रहे. चीन का तियान्हे-1ए प्रति सेंकेंड 2.67 क्वाड्रिलियन कैलकुलेशन कर सकता है.

कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम में कारगर

बता दें कि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का इलाज ढूंढने के लिए सुपरकंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है. सुपर कम्प्यूटिंग टेक्नोलॉजी कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम में भी सहायता कर रही है. लेनोवो कंपनी (Lenovo) ने इस मार्च में घोषणा की कि कंप्यूटर एक्सपर्ट और जैव विज्ञान शास्त्री (Biophysicists) सहयोग कर नोवेल कोरोनावायरस के जीन्स ग्रुप के अध्ययन में तेजी लाएंगे.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts