मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से मोटापे, कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा: रिसर्च

कोलंबिया की सिमोन बोलिवर यूनिवर्सिटी के 1060 स्टूडेंट्स पर ये रिसर्च की गई है.

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का जरूरी की सबसे जरूरी चीज बन गया है. कभी कभी तो ये शरीर का ही एक अंग लगता है. मोबाइल ने लोगों की जिंदगी को आसान तो बनाया है लेकिन इसके हद से ज्यादा इस्तेमाल के साइड इफेक्ट्स भी सामने आ रहे हैं. एक रिसर्च में पता चला है कि जो स्टूडेंट्स 5 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लाइफस्टाइल में भारी बदलाव की वजह से मोटापा और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

use of smartphone, मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से मोटापे, कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा: रिसर्च

कोलंबिया की सिमोन बोलिवर यूनिवर्सिटी के 1060 स्टूडेंट्स पर ये रिसर्च की गई है. जिनमें 700 लड़कियां और 360 लड़के थे. इनकी उम्र औसत 19-20 साल थी. रिसर्च में पता चला कि पांच घंटे से ज्यादा फोन इस्तेमाल करने वाले 43 फीसदी स्टूडेंट्स मोटापे के खतरे से जूझ रहे थे.

use of smartphone, मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से मोटापे, कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा: रिसर्च

रिसर्चर मिरारी मंटीला मोरन ने बताया कि ‘स्मार्टफोन को हर वक्त अपने साथ रखना आसान होता है. उस पर बहुत सारे काम किए जा सकते हैं. लोगों को इन खूबियों को देखने के साथ ये भी देखना चाहिए कि ये हमारी हेल्थ पर कैसे असर कर रहा है.’

इसके पहले भी स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल को लेकर रिसर्च की गई हैं. ये सामने आया है कि मोबाइल इस्तेमाल करने में लोग ज्यादा देर तक गर्दन झुकाकर रखते हैं. इसकी वजह से नेक सिंड्रोम हो सकता है जिसमें गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है. इसके अलावा अंगूठे के ज्यादा इस्तेमाल से थंब आर्थराइटिस, कैंसर और दिल की बीमारियां भी हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें:

Sony ने बनाया मोबाइल से भी छोटा AC, पहन‍िए और गर्मी में हो जाइए कूल-कूल

Apple बना रहा सेल्‍फ ड्राइविंग कार, इस बात से मिला इशारा

Netflix सिर्फ 199 रुपये में देगा भरपूर एंटरटेनमेंट, साथ में लगा दी ये शर्त