Apple की 18 साल पुरानी iTunes सर्विस जल्द होगी बंद

एपल ने 9 जनवरी 2001 में iTunes सॉफ्टवेयर लॉन्च किया था. 21वीं शताब्दी में लोगों को डिजिटल म्यूजिक से जोड़ने में इसका बड़ा योगदान रहा है.
iTunes, Apple की 18 साल पुरानी iTunes सर्विस जल्द होगी बंद

नई दिल्ली: म्यूजिक, मूवी और टीवी लवर्स के बीच काफी पसंद किए जाने वाले एप iTunes को जल्द ही बंद किया जाएगा. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक iPhones, Macs और iPads निर्माता कंपनी एपल iTunes एप को बंद करने जा रही है. कंपनी 3 जून को होने जा रही डिवेलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान इस एप को शट डाउन कर देगी.

एपल को-फाउंडर और स्टीव जॉब्स ने मैकवर्ल्ड एक्सपो 2001 में 9 जनवरी कंपनी का iTunes सॉफ्टवेयर लॉन्च किया था. इसे खास एपल यूजर्स के लिए डिजाइन किया गया. कंपनी के इस प्रॉडक्ट ने म्यूजिक के क्षेत्र में बड़े बदलाव किए थे. 21वीं शताब्दी में आईट्यून के जरिए ही लोगों तक डिजिटल म्यूजिक पहुंचाया गया. इस सॉफ्टवेयर को लॉन्च हुए 18 साल हो चुके हैं और अब कंपनी इस एप को बंद करने का फैसला लिया है.

iTunes का सबसे बड़ा योगदान म्यूजिक इंडस्ट्री में पाइरेसी रोकने के लिए रहा. इसकी वजह से म्यूजिक इंडस्ट्री में दुनिया भर में काफी ग्रोथ देखने मिली. रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री असोसिएशन ऑफ अमेरिका की 2018 की इयर एंड रिपोर्ट के मुताबिक यूएस के म्यूजिक इंडस्ट्री के रेवेन्यू में म्यूजिक स्ट्रीमिंग 75 फीसदी रही.

पिछले काफी समय से iTunes को बंद करने की बातें चल रही थीं. वजह ये है कि अब कई सब्सक्रिप्शन बेस्ड म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस उपलब्ध हैं. इसमें एपल म्यूजिक भी शामिल है. इन सर्विसेज के चलते iTunes की डाउनलोडिंग कम हुई है. कंपनी iTunes को ऐपल म्यूजिक, ऐपल टीवी और पॉडकास्ट इन तीन अलग अलग मीडिया फॉर्म्स में लाएगी.

Related Posts