एयरटेल ने लॉन्च की Wi-Fi Calling, बिना नेटवर्क कर सकेंगे कॉल, यूं करें इस्तेमाल

Wi-Fi Calling नेटवर्क न होने पर काम करेगी इस लिहाज से ये फीचर यूजर्स के लिए सेफ्टी परपस से भी काफी बेहतर साबित होने वाला है.

भारती एयरटेल ने Delhi-NCR में हाल ही में VoWi-Fi (वॉइस ओवर वाई-फाई) सर्विस को लॉन्च किया है, जिसके मुताबिक एयरटेल यूजर्स अब बिना नेटवर्क के भी कॉल कर सकेंगे. जल्द ही इस सर्विस को दूसरे एरिया के यूजर के लिए भी शुरू किया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सर्विस की लॉन्चिंग से जुड़ी खबरें कुछ महीने पहले ही सुनने में आई थीं.

इस VoWi-Fi सर्विस को Airtel Wi-Fi Calling नाम दिया गया है. इस सर्विस को 4 मोबाइल फोन कंपनियों के 24 स्मार्टफोन मॉडल्स के यूजर इस्तेमाल कर पाएंगे, जिसमें एपल, शाओमी, सैमसंग और वनप्लस ब्रैंड्स शामिल हैं. फिलहाल VoWi-Fi सर्विस OnePlus 7 और 7T सीरीज, Apple iPhone 11 सीरीज, सैमसंग फ्लैगशिप फोन और शाओमी का Redmi K20 स्मार्टफोन्स को सपोर्ट कर रही है. जल्द ही इसे प्रीमियम डिवाइस के लिए भी सपोर्टेबल बनाया जाएगा. कई लोकेशंस में VoWi-Fi कॉलिंग सर्विस की टेस्टिंग की जा रही है.

एयरटेल के अलावा रिलायंस जियो भी iPhone 11 Pro यूजर्स को VoWi-Fi सर्विस का फायदा दे रहा है.

ऐसे करें इस्तेमाल

एयरटेल यूजर्स को VoWi-Fi फीचर को यूज करने के लिए फोन की कॉल सेटिंग्स में जाकर ये फीचर एक्टिवेट करना होगा. फ्लैगशिप डिवाइसेज में ये फीचर Wi-Fi Calling सेटिंग्स में अवेलेबल होगा. फीचर एक्टिवेट करने के बाद जब भी डिवाइस में नेटवर्क नहीं होगा ये सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी. VoWi-Fi  वॉट्सऐप और मैसेंजर कॉलिंग की तरह ही काम करता है, इसके लिए कोई भी एडिशनल ऐप जरूरी नहीं है.

जैसा कि Wi-Fi Calling नेटवर्क न होने पर काम करेगी इस लिहाज से ये फीचर यूजर्स के लिए सेफ्टी परपस से भी काफी बेहतर साबित होने वाला है.

ये भी पढ़ें

अब व्हाट्सएप में भी कॉल वेटिंग का ऑप्शन, जानें कैसे कर सकते हैं यूज

अगले दो महीने में लॉन्च होगा iPhone 9, खरीदने के लिए नहीं बेचनी पड़ेगी किडनी