Amazon Alexa अब हिंदी में करेगी बात, किसी भी एक्सेंट में पूछ सकते हैं सवाल

Amazon ने Alexa को अलग-अलग ऐक्सेंट समझने के लिए ट्रेन किया है, ताकि ये डिवाइस लोगों की कमांड को सही तरह से समझ सके.

Amazon की Alexa अब हिंदी में बात करेगी. कंपनी ने Alexa को हिंदी में लॉन्च किया है. Alexa एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड वर्चुअल असिस्टेंट है जो Echo स्मार्ट स्पीकर्स में मौजूद होता है. हालांकि अब दूसरी कंपनियों के स्पीकर्स में भी Alexa का सपोर्ट देती हैं.

अब आप Amazon Echo स्मार्ट स्पीकर या दूसरे Alexa बेस्ड स्पीकर्स और हेडफोन्स को हिंदी में कमांड दे सकते हैं. इससे पहले Alexa को सिर्फ इंग्लिश में कमांड्स दिए जा सकते थे.

Amazon Alexa, Amazon Alexa अब हिंदी में करेगी बात, किसी भी एक्सेंट में पूछ सकते हैं सवाल

Alexa के न सिर्फ हिंदी बल्कि हिंग्लिश में भी बात करेगी. यानी अब Alexa हिंदी में गाने सुनाएगी, शायरी सुनाएगी और आपको एंटरटेन भी करेगी. आप चाहें तो Alexa से बॉलीवुड के डायलॉग भी सुन सकते हैं.

Amazon Alexa, Amazon Alexa अब हिंदी में करेगी बात, किसी भी एक्सेंट में पूछ सकते हैं सवाल

Amazon ने Alexa को अलग-अलग ऐक्सेंट समझने के लिए ट्रेन किया है, ताकि ये डिवाइस लोगों की कमांड को सही तरह से समझ सके. सिर्फ यही नहीं ये वर्चुअल असिस्टेंट आपको गाना गाकर भी सुना सकती है.

Amazon Alexa AI के हेड साइंटिस्ट और वाइस प्रेसिडेंट रोहित प्रसाद ने इसके लॉन्च इवेंट में बताया कि  AI टीम्स के लिए भारत की लैंग्वेज और कल्चरल डायवर्सिटी एक चैलेंज जैसा है. Alexa से हिंदी में बात करने के लिए आपको इसकी सेटिंग्स में जाकर इस लैंग्वेज बदलनी होगी.

Amazon Alexa, Amazon Alexa अब हिंदी में करेगी बात, किसी भी एक्सेंट में पूछ सकते हैं सवाल

कंपनी के मुताबिक कुछ समय बाद Alexa की लैंग्वेज सेटिंग को बदले बिना इससे हिंदी या इंग्लिश में बात की जा सकेगी.

भारत में फिलहाल Echo Dot, Echo Show 5, Echo, Echo Spot, Echo Plus, Echo Show, और Echo Input स्पीकर्स उपलब्ध हैं, जिनमें Alexa को हिंदी कमांड दिए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अब सस्ते मिलेंगे LCD और LED TV, दिवाली से पहले सरकार ने दिया तोहफा