Apple iPhone 11 आज होगा लॉन्च, जानें क्या होगी कीमत

Apple के इवेंट में आईफोन्स के साथ-साथ दूसरे प्रोडक्ट्स Apple Watch, Apple TV और MacBook Pro लॉन्च किए जाएंगे.

iPhone की दीवानगी ऐसी है कि लोग लॉन्च होते ही खरीदने के लिए लाइनों में लग जाते हैं. iPhone 11 का इंतजार अब खत्म होने वाला है. Apple ने अपने सबसे बड़े इवेंट के लिए मीडिया को इनवाइट भेजना शुरू कर दिया है. 10 सितंबर की सुबह 10 बजे स्टीव जॉब्स थिएटर में ये इवेंट होने वाला है. उम्मीद है कि इसी इवेंट में कंपनी iPhone 11 को पेश करेगी.

Apple के इवेंट में आईफोन्स के साथ-साथ दूसरे प्रोडक्ट्स Apple Watch, Apple TV और MacBook Pro लॉन्च किए जाएंगे. इसके साथ ही कंपनी सॉफ्टवेयर अपडेट्स भी लॉन्च करेगी.

Apple TAG
एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी एक ब्लूटूथ ट्रैकिंग टैग भी पेश कर सकती है. इस टैग का इस्तेमाल गुम हुई डिवाइसेज को ढूंढने के लिए किया जा सकेगा. Apple TAG में अल्ट्रा वाइडबैंड मौजूद होगा. शॉर्ट रेंज रेडियो टेक्नॉलजी के जरिए डिवाइस की एक्जैक्ट लोकेशन मिलेगी.

तीन नए आईफोन लॉन्च होने की उम्मीद
पिछले कुछ समय से आईफोन 11 को लेकर मार्केट में बहुत बात हो रही है. इसके फीचर्स और लॉन्चिंग के बारे में लोग बातें कर रहे हैं. स्पेसिफिकेशन्स को लेकर कई वेबसाइट्स अलग-अलग दावे कर चुकी हैं. ऐपल के सोर्सेज की मानें तो 10 सितंबर को होने वाले इवेंट में iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Max लॉन्च हो सकते हैं. साथ ही Apple watch 4 का अपग्रेडेड वर्जन भी आ सकता है.

लीक से मिली जानकारी के मुताबिक iPhone 11 पिछले साल लॉन्च हुए iPhone XR का सुपीरियर वर्जन होगा. वहीं iPhone 11 Pro, iPhone XS और iPhone 11 Max, iPhone XS Max का रिप्लेसमेंट होगा.

बेहतर बैटरी और ट्रिपल रियर कैमरा
माना जा रहा है कि ऐपल के तीनों फोन iPhone 11 सीरीज के तहत आ सकते हैं. फीचर्स की बात की जाए तो iPhone 11 Max और iPhone 11 Pro में ट्रिपल रियर कैमरे आने की उम्मीद है. पिछले आईफोन्स के मुकाबले नए iPhone 11 सीरीज के स्मार्टफोन्स में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप होगा. इसके अलावा ये मॉडल रिवर्स वायरलैस चार्जिंग फीचर के साथ लॉन्च हो सकते हैं. वहीं इन मॉडल्स की बैटरी कैपेसिटी भी ज्यादा होने का अनुमान है. iPhone 11 के बारे में कहा जा रहा है कि A13 प्रोसेसर से लैस होगा.

रिपोर्ट्स के अनुसार इन आईफोन्स के बैकसाइड से एपल आईफोन का नाम हटाएगा और नए आईफोन के बैक में सिर्फ एपल का लोगो मौजूद रहेगा.

iPhone 11 की कीमत
iPhone 11 की शुरुआती कीमत 1000 डॉलर (लगभग 75,541 रुपये) मानी जा रही है. वहीं आईफोन का 256GB वेरिएंट की कीमत 1199 डॉलर होगी.

ये भी पढ़ें- डार्क वेब क्‍या है? जहां मिल रहे हैं सिर्फ 15 मिनट में ATM हैक करने वाले टूल्‍स