भारत आने वाली विदेशी एयरलाइंस की फ्लाइट्स में मैकबुक के कुछ मॉडल्स पर लगा बैन

बैटरी में आग लगने की आशंका को देखते हुए ऐसा किया गया है.
Apple MacBook Pro, भारत आने वाली विदेशी एयरलाइंस की फ्लाइट्स में मैकबुक के कुछ मॉडल्स पर लगा बैन

ऐपल के मैकबुक प्रो के कुछ मॉडल्स को लेकर विदेशी एयरलाइंस में ऐसा डर बैठा कि यूरोप और अमेरिकन एयरलाइंस के नियमों के मुताबिक भारत में भी बैन लगने जा रहा है. इन नियमों के तहत मैकबुक प्रो के कुछ मॉडल्स को प्लेन में लाने-ले जाने पर बैन लगाया जाएगा. बैटरी में आग लगने की आशंका को देखते हुए ऐसा किया गया है. ऐपल ने भी 15 इंच मैकबुक प्रो के पुराने मॉडल मार्केट से वापस मंगाए हैं, जिनकी सेल सितंबर 2015 से फरवरी 2017 के बीच में हुई थी.

न एयरलाइंस ने ऐपल पर लगाया बैन

अमेरिकन फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन और यूरोपियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने इस महीने की शुरुआत में ऐपल के लैपटॉप प्लेन में ले जाने पर बैन लगाया है. इसी तरह सिंगापुर एयरलाइंस और थाई एयरवेज ने भी बैन लगाया है. सिंगापुर एयरलाइंस ने तो बाकायदा अपनी वेबसाइट पर नोटिस लगा दिया है जिसमें लिखा है ‘यात्री ऐपल लैपटॉप न तो हैंडबैग में न ही चेक इन बैग में ले जा सकते हैं. जब तक बैटरी को कंपनी द्वारा बदला नहीं जाता या सुरक्षित घोषित नहीं किया जाता तब तक ये बैन लगा रहेगा.’

विदेशी एयरलाइंस ने भले ये प्रतिबंध लगाए हों लेकिन किसी भारतीय एयरलाइंस ने ये बैन नहीं लगाया, न ही डीजीसीए की तरफ से ऐसा कोई कदम उठाया गया है. इस बात को लेकर हैरानी भी है कि इतने रिस्क के बावजूद भारतीय एयरलाइंस में ऐपल के इन प्रॉडक्ट्स पर बैन क्यों नहीं लगा.

पहले भी गैजेट्स पर लग चुका है बैन

किसी गैजेट को फ्लाइट्स में ले जाने पर बैन लगा हो, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. 2016 में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के फ्लाइट्स में ले जाने पर बैन लग गया था. सैमसंग के स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की समस्या सामने आ रही थी.

ये भी पढ़ें:

Twitter पर मौजूद हैं पॉर्न बॉट्स, चुराते हैं आपकी जानकारी

YouTube का ये स्‍पेशल फीचर अगले महीने हो जाएगा बंद, यूं सेव करें अपनी हिस्‍ट्री

बजट फोन चाहने वालों के लिए खुशखबरी, Xiaomi ने घटाए 6 लेटेस्ट स्मार्टफोन्स के दाम

Related Posts