भारत में अब नहीं मिलेंगे ये चार पॉपुलर iPhone, जानें वजह

एपल ने इन चारों आइफोन्स को बंद करने का फैसला साल 2018-19 में भारत में कंपनी के रेवेन्यू और प्रॉफिट में हुए बदलाव के बाद लिया गया है.

नई दिल्ली: मोबाइल फोन के सबसे महंगे ब्रांड एपल ने भारत में अपने चार खास स्मार्टफोन्स की बिक्री बंद कर दी है. ये चारों आईफोन एपल के सस्ते और स्टार्टिंग रेंज के स्मार्टफोन हैं. यानी कि अब से भारतीय यूजर्स के लिए एंट्री-लेवल आईफोन खरीदना महंगा साबित होगा. कंपनी ने भारत में iPhone SE, iPhone 6, iPhone 6Plus और iPhone 6sPlus की बिक्री बंद कर दी है.

गौरतलब है ऐपल की नई स्ट्रैटिजी अब सेल के आंकडों की बजाय वैल्यू पर फोकस होगी. इन चार आईफोन की बिक्री बंद होने के बाद भारत में एपल के शुरुआती कीमत के फोन खरीदने के लिए यूजर को लगभग 8,000 रुपये अधिक खर्च करने होंगे.

तीन सीनियर एग्जिक्युटिव्स के मुताबिक iPhone SE, iPhone 6, iPhone 6Plus और iPhone 6sPlus की सप्लाई पिछले महीने ही रोक दी गई थी. एपल की सेल्स टीम ने डिस्ट्रीब्यूटर्स को बताया कि जैसे ही इन चारों मॉडल्स का स्टॉक खत्म होगा भारत में आईफोन का नया एंट्री लेवल स्मार्टफोन iPhone 6s होगा.

बता दें कि iPhone 6s की हालिया कीमत 29,500 रुपये है जबकि पिछले एंट्री लेवल स्मार्टफोन iPhone SE की कीमत 21,000 से 22,000 रुपये थी.

फिलहाल ये चारों आईफोन मॉडल्स अमेजन पर आउट-ऑफ-स्टॉक हो चुके हैं जबकि फ्लिपकार्ट पर iPhone 6 और iPhone 6sPlus अभी भी अवेलेबल हैं.

एपल ने इन चारों आइफोन्स को बंद करने का फैसला साल 2018-19 में भारत में कंपनी के रेवेन्यू और प्रॉफिट में हुए बदलाव के बाद लिया गया है. अप्रैल-जून माह में एपल की सेल में इजाफा हुआ है. साथ ही नेट प्रॉफिट भी बढ़कर 896 करोड़ हो गया.