Apple WWDC 2020 : शानदार फीचर के साथ IOS 14 लॉन्च, इन-हाउस सिलिकॉन प्रोसेसर भी किया पेश

एपल ने अपने वर्चुअल असिस्टेंट (Virtual assistant) सिरी को अपडेट किया है. इसमें ट्रांसलेट एप जोड़ा गया है जोकि इंटरनेट के बिना भी काम करता है.
Apple WWDC 2020, Apple WWDC 2020 : शानदार फीचर के साथ IOS 14 लॉन्च, इन-हाउस सिलिकॉन प्रोसेसर भी किया पेश

एपल (Apple) की वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2020) शुरू हो चुकी है. इस इवेंट में कंपनी ने काफी चर्चा में रहे ऑपरेटिंग सिस्टम IOS 14 को लॉन्च किया है. इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को ढेरों नए और शानदार फीचर दिए गए हैं. माना जा रहा है कि IOS 13 पर ऑपरेट होनी वाली एपल डिवाइस में अपडेट के साथ दिया लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जाएगा.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

IOS 14 में क्या है खास

  • IOS 14 में एप लाइब्रेरी फीचर दिया गया है. इस कमाल के फीचर के जरिए फोन में मौजूद एप को एक फोल्डर में ऑर्गनाइज किया जा सकेगा. राइट स्वाइप करके इन फोल्डर को एक्सेस कर सकते हैं. यूजर चाहें तो किसी एप को हाइड भी कर सकते हैं. एप लाइब्रेरी में सर्च का ऑप्शन भी दिया गया है.
  • IOS 14 ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद पिक्चर-इन-पिक्चर मोड इसे खास बनाता है. इस मोड के जरिए एक ही समय पर एप का इस्तेमाल और वीडियो देखे जा सकेंगे. ये फीचर वीडियो को एक मिनीमाइज विंडो में बदल देगा, ये स्क्रीन पर लगातार चलती रहेगी. हालांकि आईपैड ये फीचर पहले से मौजूद है.
  • एपल ने अपने वर्चुअल असिस्टेंट सिरी को भी अपडेट किया है. इसमें ट्रांसलेट एप जोड़ा गया है जोकि इंटरनेट के बिना भी काम करता है.
  • कंपनी ने मैसेज एप को अपडेट कर Memoji सपोर्ट दिया है. इसे मैसेज का रिप्लाई करते समय इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • एपल मैप्स में गाइड और साइकिलिंग डायरेक्शन फीचर ऐड हुआ है. इससे यूजर को शॉर्ट रूट की जानकारी मिलेगी. वहीं EV Routing फीचर के जरिए आस-पास इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग स्टेशन को ढूंढा जा सकेगा.
  • IOS 14 में एप क्लिप्स फीचर जोड़ा गया है जो किसी एप को डाउनलोड करने से पहले उसका प्रिव्यू दे देगा. इससे आप तय कर पाएंगे कि एप आपके काम का है या नहीं.

इन डिवाइस को मिलेगा IOS 14 अपडेट

मिली जानकारी के मुताबिक एपल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम IOS14 का सपोर्ट iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone XR, iPhone X, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone 8 and iPhone 8 Plus, iPhone 7 and 7 Plus, iPhone SE और iPhone 6s and 6s Plus के यूजर्स को मिलेगा.

मैकबुक में इन-हाउस एपल सिलिकॉन प्रोसेसर

Apple ने अपने अपकमिंग मैकबुक में इन-हाउस एपल सिलिकॉन प्रोसेसर का इस्तेमाल करने का एलान किया भी है. एपल की सिलिकॉन चिपसेट एआरएम पर बेस्ड होंगी. इन चिपसेट करेंट में इस्तेमाल हो रहे आईफोन, एपल वॉच और आईपैड में प्रोसेसर के इंफ्रास्ट्रक्चर पर बनाया जाएगा. आने वाले समय में एपल सिलिकॉन प्रोसेसर इंटेल चिपसेट को कड़ी टक्कर दे सकता है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts