फिजिकली डिसेबल लोगों के लिए फेसबुक लाइव में शुरू हुई ऑटोमेटेड कैप्शन की सुविधा

फेसबुक (Facebook) ने ऑटोमैटिक क्लोज्ड कैप्शनिंग को 16 भाषाओं में उपलब्ध कराया है और साथ ही इंस्टाग्राम आईजीटीवी, लाइव एक्सेसिंग, रियल टाइम न्यूज और इंफॉर्मेशन के लिए ऐसी ही सुविधा का ऐलान किया है
Automated caption facility, फिजिकली डिसेबल लोगों के लिए फेसबुक लाइव में शुरू हुई ऑटोमेटेड कैप्शन की सुविधा

शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों (फिजिकली डिसेबल) के लिए फेसबुक एआई ने फेसबुक लाइव (Facebook Live) और वर्कप्लेस लाइव के लिए ऑटोमैटिक क्लोज्ड कैप्शन की सुविधा देकर लाइव वीडियो कंटेंट को और सुविधाजनक बनाया है. वर्तमान समय में फेसबुक लाइव ऑटोमैटिक कैप्शन 6 भाषाओं में उपलब्ध है- अंग्रेजी, स्पैनिश, पुर्तगाली, इतालवी, जर्मन और फ्रांसीसी.

हालांकि, अधिक मांग को देखते हुए फेसबुक ने ऑटोमैटिक क्लोज्ड कैप्शनिंग को 16 भाषाओं में उपलब्ध कराया है और साथ ही इंस्टाग्राम आईजीटीवी, लाइव एक्सेसिंग, रियल टाइम न्यूज और इंफॉर्मेशन के लिए ऐसी ही सुविधा का ऐलान किया है, जो कि देखने या सुनने में अक्षम व्यक्तियों के लिए एक सपने की तरह है.

एपल इवेंट में iPad Air 2020 और Apple Watch Series 6 समेत लॉन्च हुए ये प्रोडक्ट, जानें क्या रहा खास

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनिया में 46.6 करोड़ लोग सुनने की क्षमता से संबंधित विकार से पीड़ित हैं और ऐसा माना जा रहा है कि साल 2050 तक इसमें 90 करोड़ तक की वृद्धि होने की संभावना है.

शाओमी ने भारत में लॉन्च किया Redmi 9i स्मार्टफोन, कीमत 8,299 रुपये से शुरू

फेसबुक ने मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “फेसबुक लाइव ऑटोमेटिक कैप्शन सरकार के महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को प्रसारित करने में मददगार साबित होंगे और इससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अगर कहीं ऑडियो अवेलेबल नहीं भी है, तो भी सुनने में डिसेबल्ड यूजर्स को जरूरी जानकारियां उपलब्ध करायी जा सके.”

नोकिया के ये तीन मिड रेंज स्मार्टफोन जल्द किए जा सकते हैं लॉन्च

Related Posts