इंद्रवज्र एप करें डाउनलोड, बिजली गिरने से पहले आएगा अलर्ट मैसेज

इंद्रवज्र मोबाइल एप को किसी भी एंड्राइड फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है. इस एप पर GPS के जरिए से बिजली गिरने वाली लोकेशन का पता चल जाएगा.
Indravajra Mobile App, इंद्रवज्र एप करें डाउनलोड, बिजली गिरने से पहले आएगा अलर्ट मैसेज

देश के कई हिस्सों में इन दिनों तेज आंधी, तूफान और बिजली गिरने से जान माल की भारी क्षति हो रही है. ऐसे में अब लोगों को बिजली गिरने की सूचना समय से पहले ही मिल जाएगी. जिससे जान-माल का नुकसान कम किया जा सकता है. बिहार आपदा प्रबंधन विभाग (Disaster Management Department) की ओर से बिजली से बचाव के लिए इंद्रवज्र मोबाइल एप (Indravajra Mobile App) लॉन्च किया गया है. सभी लोगों से इस एप को अपने फोन में डाउनलोड करने की अपील की गई है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

बिजली गिरने के 25 मिनट पहले मिलेगी जानकारी

आपदा प्रबंधन का कहना है कि बिजली गिरने की सूचना प्राप्त करने के लिए इंद्रवज्र एप (Indravajra App) जरूर डाउनलोड करें. दावा किया गया है कि बिहार आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से जारी इस एप के जरिए बिजली गिरने की सूचना 20-25 मिनट पहले ही मिल जाएगी. इस दौरान फोन में अलार्म टोन के साथ अलर्ट मैसेज आएगा. इसके साथ ही यूजर को बिजली गिरने वाले स्थान की जानकारी भी मिलेगी. आपदा विभाग की ओर से जारी किया गया इंद्रवज्र मोबाइल एप ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बहुत फायदेमंद होगा.

GPS से पता चलेगी बिजली गिरनेकी लोकेशन

बता दें कि आकाशीय बिजली या ठनका का प्रकोप खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक रहता है. इससे लोगों को जान-माल की काफी क्षति होती है. इस मोबाइल एप के उपयोग से इस प्रकार के प्राकृतिक आपदा को बहुत हद तक कम किया जा सकता है. इस मोबाइल एप को सभी एंड्राइड फोन यूजर डाउनलोड कर सकते हैं. इंद्रवज्र मोबाइल एप मौसम के पूर्वानुमान सहित मैक्सिमम-मिनिमम टेम्प्रेचर भी बताएगा. इस एप पर जीपीएस के जरिए से बिजली गिरने वाले स्थान के बारे में पता चल जाएगा.

एप को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में जाकर इंद्रवज्र टाइप करने के बाद इंस्टॉल ऑप्शन दबाना होगा. एप इंस्टॉल होने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर इंटर कर इंद्रवज्र एप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सजग रहें, सतर्क रहें, मगर अफवाहों से जरूर दूर रहें. सहायता और सूचना के लिए जिला आपदा कंट्रोल रूम के टेलीफोन नंबर 0621–2212007 पर संपर्क करें.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts