अब आपका अगला प्रोफेसर रोबोट होगा!

न्यूयॉर्क फिलॉसफी की क्लास चल रही हो और उसमें तकरीबन 100 स्टूडेंट बैठकर सबक सीख रहे हैं. सवाल जवाब का दौर भी चल रहा है, लेकिन उनको पढ़ाने वाला कोई इंसान नहीं बल्कि एक रोबोट है. अरे यहां रोबोट कहना थोड़ा ठीक नहीं होगा, उसे आप रोबोट प्रोफेसर कहिये तो बेहतर होगा. यूएस में वेस्ट […]

न्यूयॉर्क

फिलॉसफी की क्लास चल रही हो और उसमें तकरीबन 100 स्टूडेंट बैठकर सबक सीख रहे हैं. सवाल जवाब का दौर भी चल रहा है, लेकिन उनको पढ़ाने वाला कोई इंसान नहीं बल्कि एक रोबोट है. अरे यहां रोबोट कहना थोड़ा ठीक नहीं होगा, उसे आप रोबोट प्रोफेसर कहिये तो बेहतर होगा.

यूएस में वेस्ट पॉइंट मिलिट्री अकादमी में दुनिया के पहले रोबोट प्रोफेसर ने फिलॉसफी की बाकायदा क्लास ली. बीना 48 नामक इस रोबोट प्रोफेसर ने इस अकादमी के छात्रों को नैतिकता और समाज में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस यानी एआई का कैसे यूज़ किया जाए, ये समझाया. ये सब विलियम बैरी के प्रयासों से संभव हो पाया है.

robot professor-bina 48-bina 48 robot professor-bina robot professor-robot teacher-robot guide-new technology-world news, अब आपका अगला प्रोफेसर रोबोट होगा!
लेक्चर देने के पहले बीना 48 ने सब्जेक्ट से जुड़े डाटा डाउनलोड किये. (Photo Source: Facebook@iambina48)

ऐसे हुई तैयार

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ बैरी लंबे अंतराल से इसका इस्तेमाल शिक्षा के क्षेत्र में करने का मन बना रहे थे. क्लास में पढ़ाने के लिए उन्होंने इसे तैयार किया और नतीजा अब आप सबके सामने है. लेक्चर देने के पहले बीना 48 ने सब्जेक्ट से जुड़े डाटा डाउनलोड किये और इसके बाद बैरी की रिपोर्ट मिलाकर उसने लेक्चर दिया.

आवाज करनी पड़ी थोड़ी ऊंची

बकौल बैरी बीना को हमने एक विशेष सब्जेक्ट में लेक्चर देने के लिए तैयार किया था और यह हो पाया. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ बीना से जब सवाल जवाब का दौर चल रहा था, तब छात्रों को अपनी आवाज सामान्य से थोड़ा ऊंची करके उससे बात करनी पड़ी. हालांकि स्टूडेंट्स को इस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल हुआ कि रोबोट प्रोफेसर उनके सवालों का जवाब दे रही थी.