Google Play Store से हटाया गया CamScanner एप, लाखों यूजर्स पर हुआ मालवेयर अटैक

CamScanner एक डॉक्यूमेंट स्कैनिंग एप है. ये काफी पॉपुलर एप है और 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है.

गूगल प्ले स्टोर से CamScanner एप को हटाया गया है. वजह ये कि इस एप से स्मार्टफोन पर मालवेयर अटैक किया जा रहा था. जिसके चलते लाखों एप यूजर्स के फोन में बिना परमिशन के ही एप्स डाउनलोड हो रहे थे. अगर आपके स्मार्टफोन में भी ये एप इंस्टॉल है तो इसे तुरंत डिलीट कर दें.

क्या है CamScanner?

CamScanner एक डॉक्यूमेंट स्कैनिंग एप है. ये काफी पॉपुलर एप है और 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है. अगर आप कोई डॉक्यूमेंट या फोटो स्कैन करना चाहते हैं तो इस एप को डाउनलोड करने के बाद अपने स्मार्टफोन से स्कैन कर सकते हैं. भागमभाग वाली जिंदगी में समय और मेहनत बचाने के लिए ये एक बेहतरीन एप रहा है.

Kaspersky Lab के मुताबिक, Google Play Store पर मौजूद CamScanner एप में कुछ गड़बड़ी मिली है. ऐप में हार्मफुल चेंजेस आए हैं. जिसकी वजह से यूजर की परमिशन के बिना फोन में ऐड पुश हो रहे हैं और एप भी डाउनलोड करा रहे हैं.

Camscanner एप में ट्रोजन ड्रॉपर की मौजूदगी का पता लगा है. ट्रोजन यानी कि एक खतरनाक वायरस, जो आपके सिस्टम की सारी एक्सेस ले सकता है. इसके बाद हैकर चाहे तो आपके फोन का लॉक, सोशल अकाउंट, बैंक डिटेल या फिर पर्सनल फोटो और वीडियोज सब कुछ एक्सेस कर सकता है.

Google Play Store से कुछ समय के लिए इस ऐप को हटा दिया गया था. वजह ये थी कि मालवेयर की मौजूदगी वाला ये एप यूजर्स के स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकता था. हालांकि, इसका Paid वर्जन Google Play Store पर मौजूद है.

ये भी पढ़ें- फेसबुक पर बने बॉयफ्रेंड से मिलने बेंगलुरु से भोपाल पहुंची 10वीं की छात्रा