CES 2020 Last Day: मेकअप मिरर जैसा सर्कल स्मार्टफोन रहा खास, जानें शो की पूरी डिटेल

CES 2020 में भारत का दबदबा रहा, शो के चर्चित इनोवेशन ‘आर्टिफिशियल ह्यूमन' नियॉन की बात करें तो इस आइडिया के पीछे गुजरात के इंजीनियर प्रणव मिस्त्री का हाथ है.
CES 2020 Last Day, CES 2020 Last Day: मेकअप मिरर जैसा सर्कल स्मार्टफोन रहा खास, जानें शो की पूरी डिटेल

लास वेगास में दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स शो CES 2020 का आज आखिरी दिन है. ये शो  7 जनवरी 2020 से होकर 10 जनवरी तक चला. इस शो में कई कंपनियां अपने नए इनोवेशन प्रोडक्ट्स को पेश कर चुकी हैं. इनमें कुछ प्रोडक्ट्स शो के दौरान ही लॉन्च कर दिए गए तो कुछ को भविष्य में लॉन्च किया जाएगा. इस शो में चार हजार से ज्यादा कंपनियों ने हिस्सा लिया.

शो के आखरी दिन खास रहा गोल स्क्रीन वाला सर्कल स्मार्टफोन. US की स्टार्टअप कंपनी डीटूर ने इस अनोखे सर्कल फोन को लॉन्च किया है. हथेली के साइज वाले इस फोन में दो-दो सिम स्लॉट्स और हेडफोन जैक दिए गए हैं. फोन में सेल्फी कैमरा भी दिया गया है, हालांकि रियर कैमरे को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

छोटी हथेली वाले लोगों के लिए ये स्मार्टफोन और खास साबित होगा, फोन के हैंडी डिजाइन की वजह से इसे शर्ट या पैंट के पॉकेट में आसानी से रखा जा सकता है. ये फोन देखने में बिल्कुल मेकअप मिरर की तरह है.

सर्कल फोन के स्पेसीफिकेशन की बात करें तो 4G LTE नेटवर्क सपोर्ट करने वाला ये फोन एंड्रोइड 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. ये स्मार्टफोन LED टचस्क्रीन को सपोर्ट करता है. इस फोन को अगले साल रिलीज किया जाएगा हालांकि फोन की कंपनी ने प्री-बुकिंग अभी से शुरू कर दी है.

भारत का रहा दबदबा

CES 2020 के चर्चित इनोवेशन ‘आर्टिफिशियल ह्यूमन’ नियॉन की बात करें तो इस आइडिया के पीछे गुजरात के इंजीनियर प्रणव मिस्त्री का हाथ है. प्रणव सैमसंग की सहायक कंपनी स्टार लैब के CEO हैं और पिछले दो सालों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम कर रहे है.

नियॉन सिर्फ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस रोबो नहीं होंगे बल्कि डिजिटल ह्यूमन बींग्स होंगे. नियॉन का अपना नाम होगा, ये आपके दोस्त की तरह भी हो सकते हैं. इसके अलावा नियॉन को फिल्मों में काम करते या टीवी में एंकरिंग करते और कई दूसरे फॉर्म में देखा जा सकता है.

CES 2020 में ये इनोवेशन रहे खास…

VR Gloves

CES 2020 में टेस्लासूट ने कमाल के VR Gloves की पेशकश की है. ये यूजर की पल्स ट्रैक करेगा. इसके साथ ही इस ग्लव को पहनकर किसी ऑब्जेक्ट को छूने और पकड़ने को वर्चुअली फील किया जा सकेगा. यानि कि रियलिटी में भले आपके हाथ खाली हों मगर VR Gloves को पहनने के बाद आप चीजों को महसूस कर सकेंगे. ये हैंड ग्लव यूजर के बायोमेट्रिक डाटा को भी स्टोर करेंगे. इसे वाईफाई के जरिए टेस्लासूट से कनेक्ट भी किया जा सकता है, जिसे कंपनी पहले ही पूरी बॉडी के लिए बना चुकी है.

T7 एक्सटर्नल हार्डडिस्क

डाटा सेफ्टी का खास ख्याल रखते हुए सैमसंग ने खास टचेबल T7 एक्सटर्नल हार्डडिस्क पेश की है. सिक्योरिटी परपस से इसमें फिंगरप्रिंट लॉक दिया गया है जो यूजर वेरिफिकेशन के बाद ही डाटा एक्सेस की परमीशन देगा. हार्डडिस्क में मौजूद सॉलिड एल्युमिनियम कवर इसे और मजबूत बनाता है. कंपनी का दावा है कि 6 फीट की ऊंचाई से गिरने बाद भी हार्डडिस्क को नुकसान नहीं होगा.

एटमॉस मास्क

एओ एयर कंपनी ने एक यूनिक एटमॉस मास्क पेश किया है. ये आपको प्रदूषण से बचाएगा. ये एक ट्रांसपेरेंट डिवाइस होगा जिसका वजन 256 ग्राम है. मास्क में लगे सेंसर्स ये बताएंगे कि हवा कितनी दूषित है. इसके बाद हवा को साफ करके छोटे फैन्स के जरिए आपकी नाक तक पास किया जाएगा. इस प्रोडक्ट की शिपिंग जुलाई से शुरू हो जाएगी. एटमॉस मास्क की शुरुआती कीमत 350 डॉलर यानि लगभग 25 हजार बताई गई है. गौरतलब है दुनियाभर में बढ़ते पॉल्यूशन के हिसाब से एटमॉस मास्क की लॉन्चिंग एक बेहतरीन प्रपोजल है.

बैक्टीरिया फ्री स्क्रीन प्रोटेक्टर

रिपोर्ट्स की मानें तो हमारे फोन में टॉयलेट फ्लश से ज्यादा बैक्टीरिया मौजूद होते हैं फिर भी हम बिना कोई सावधानी बरते बेधड़क फोन का इस्तेमाल करते हैं. इस बात का खास खयाल रखते हुए Otterbox कंपनी ने बैक्टीरिया फ्री स्क्रीन प्रोटेक्टर बनाया है. इसमें एंट्री-माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो बैक्टीरिया को स्क्रीन पर रुकने से रोकेगा. इस स्क्रीन प्रोटेक्टर में स्क्रैच रेसिस्टेंस भी 5 गुना ज्यादा होगा.

इंटेलिजेंट टॉयलेट नुमी 2.0

बीते दिन इस शो में इजी लाइफस्टाइल के लिए भी कई प्रोडक्ट पेश किए गए, जिसमें कोहलर का इंटेलिजेंट टॉयलेट नुमी 2.0 खास रहा. कोहलर बाथरूम फिटिंग्स बनाने वाली कंपनी है. टॉयलेट नुमी 2.0 खुद ही गंदगी साफ करता है और पानी की बचत भी करता है. इसके अलावा स्पीकर्स और हीटेड सीट इस टॉयलेट की खासियत है.

OnePlus Concept One

चाइनीज कंपनी OnePlus ने अपना कॉन्सेप्ट फोन पेश किया है. इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास पैनल वाला ये पहला स्मार्टफोन है. जिसकी वजह से इस स्मार्टफोन का कैमरा हाइड (इनविजिबल) हो सकता है. फोन का कैमरा हाइड होने और दोबारा विजिबल होने में 0.7 सेकेंड का वक्त लेता है. मतलब कि ये किसी फोन के कैमरा फीचर के एक्टिवेट होने से अधिक फास्ट है.

OnePlus Concept One में मौजूद इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास पैनल की वजह से ही फोन का कैमरा इनविजिबल हो सकता है. इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास पैनल में ऑर्गेनिक पार्टिकल्स मौजूद होते हैं, जो करंट से रिएक्ट कर किसी दूसरी या चाही गई स्टेट शिफ्ट हो सकता है. इसके अलावा ये ग्लास पैनल तेज लाइट में कैमरा के पोलेराइज फिल्टर की तरह काम आएगा.

एयर टैक्सी

इस इलेक्ट्रॉनिक्स शो में खास रहा एयर टैक्सी का प्रपोजल. ऑनलाइन टैक्सी सर्विस देने वाली जानी मानी कंपनी उबर, ह्यूंडई के एयर टैक्सी प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. इस टैक्सी को अगले तीन साल यानि 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है. इस 4 सीटर टैक्सी में एक बार में करीब 100 किलोमीटर तक ट्रैवेल किया जा सकेगा. इस एयर टैक्सी के लिए ह्यूंडई अब तक 1050 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है.

AVTR कार

एयर टैक्सी के अलावा CES 2020 इवेंट में मर्सिडीज बेंज का AVTR कांसेप्ट भी पेश किया गया. AVTR यानि एडवांस व्हीकल ट्रांसफॉर्मेशन कांसेप्ट वाली कार अपने ट्रैवेलर्स की हार्ट-बीट्स को नोटिस करेगी, ये फीचर इमरजेंसी के दौरान काम आ सकता है. इसके अलावा कार के फंक्शन्स को हाथ के इशारे से कंट्रोल किया जा सकेगा.

वुवन सिटी

CES इवेंट का सबसे अट्रैक्टिव आइडिया रहा वुवन सिटी का, जिसका मतलब है बुना गया शहर. वुवन सिटी : भविष्य का शहर, एक हाई टेक शहर होगा, जिसमें रोजमर्रा की सभी छोटी-बड़ी चीजें, ज्यादातर कामों के लिए रोबोट्स, इनोवेटिव सड़कें, ऑटोमेटिक गाड़ियां और तमाम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मौजूद होंगी.

वुवन सिटी का प्रपोजल टोयोटा ने पेश किया है, इस शहर को जापान में 175 एकड़ के एरिया में बनाया जाएगा. इस शहर को करीब दो हजार लोगों के रहने लायक बनाया जाएगा.

इनविजिबल की-बोर्ड

हो सकता है कि अभी इस्तेमाल किए जा रहे कीबोर्ड आने वाले समय में दिखने बंद हो जाएं. सैमसंग ने CES इवेंट में इनविजिबल कीबोर्ड की पेशकश की है. इस कीबोर्ड को स्मार्टफोन्स और टैबलेट के सामने किसी सरफेस पर वर्चुअली इस्तेमाल किया जा सकता है. ये कीबोर्ड फोन के सेल्फी कैमरा से उंगलियों के मूवमेंट को समझकर टाइप करेगा.

Smart Potato

स्मार्ट फ़ोन, स्मार्ट टीवी और स्मार्ट टेक्नोलॉजी के बाद एक कंपनी ऐसी है जिसने स्मार्ट पोटैटो (आलू) पेश किया है. जी! हां चौकने की बात नहीं, CES 2020 में पेश होने वाला ये खास प्रोडक्ट चर्चा में बना हुआ है. फ्रांस के Nicolas Baldeck ने इस प्रोडक्ट की खोज की है. यह प्रोडक्ट एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक कार्ड है. इस कार्ड की तरह दिखने वाले डिवाइस को आलू में पूरी तरह से चुभोया जाता है. जिसके बाद यह डिवाइस आलू से इलेक्ट्रॉनिक एनर्जी लेकर उसे डिकोड कर अलग से लगे ब्लूटूथ डिवाइस में भेजता है.

Related Posts