हैकर ने Instagram में खोजी गड़बड़ी, कंपनी ने दिया 7.17 लाख रुपये का इनाम

लक्ष्मण को ये इनाम सोशल नेटवर्क के बग बाउंटी प्रोग्राम के जरिए से मिला है, जिसका काम बग ढूंढने वाले को इनाम देकर प्रोत्साहित करना है.

फेसबुक अधिकृत इंस्टाग्राम पर बग ढूंढने पर चेन्नई के सिक्योरिटी रिसर्चर लक्ष्मण मुथियाह को बड़ा तोहफा मिला है. इस बग के की वजह से दूसरे यूजर इंस्टा अकाउंट हैक किया जा सकता था. बग रिपोर्ट करने पर लक्ष्मण को इंस्टाग्राम की तरफ से 10,000 डॉलर (लगभग 7.2 करोड़ रुपये) का इनाम दिया गया है.

लक्ष्मण को ये इनाम सोशल नेटवर्क के बग बाउंटी प्रोग्राम के जरिए से मिला है, जिसका काम बग ढूंढने वाले को इनाम देकर प्रोत्साहित करना है.

लक्ष्मण ने बताया कि फेसबुक ने अब इस बग को सुधार लिया है. लक्ष्मण ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘फेसबुक और इंस्टाग्राम की सिक्यॉरिटी टीम ने बग को ठीक कर दिया है और मुझे बाउंटी प्रोग्राम के तहत 10,000 डॉलर का इनाम दिया है.’

क्या थी बग?
लक्ष्मण की तरफ से ढूंढ निकाली गई बग में इंस्टा अकाउंट रिसेट करते वक्त आईडी और पासवर्ड को रीसेट कोड के जरिए हैक किया सकता था. लक्ष्मण ने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि जब कोई यूजर मोबाइल से 6 डिजिट के पासकोड की रिक्वेस्ट करता था तो रिक्वेस्ट के साथ रेंडमली जेनरेट होने वाली आईडी भी जाती थी.

पिछले महीने एक हैकर ने भी इंस्टाग्राम में ऐसी ही खामी ढूंढ निकाली थी, जिसके लिए इंस्टाग्राम के बाउंटी प्रोग्राम की ओर से उसे 21.5 लाख का इनाम मिला था.

ये भी पढ़ें- मंदी के साइड इफेक्ट्स: मारुति सुजुकी में गईं 3 हजार नौकरियां