China में बिना Face scan के फोन इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे लोग

चीन ने साइबर सुरक्षा के तहत सभी टेलिकॉम ऑपरेटरों को नया सिम एक्टिवेट करने से पहले फेस स्कैन करने के आदेश दिए हैं.

चीन में फोन इस्तेमाल करने वालों के लिए एक नया नियम आ गया है. चीन ने टेलिकॉम ऑपरेटरों से कहा है कि नए यूजर्स का रजिस्ट्रेशन करने पर उनका फेस स्कैन करना अनिवार्य होगा. सितंबर में साइबर सुरक्षा के तहत उद्योग और सूचना मंत्रालय ने नोटिस देकर असली नाम से रजिस्ट्रेशन को जरूरी बनाया था, रविवार को एक कदम आगे नए रजिस्ट्रेशन पर फेस स्कैन अनिवार्य कर दिया गया है.

चीन में बनाए जा रहे नए नियमों की शुरुआत सितंबर में हुई थी. नोटिस देकर टेलिकॉम ऑपरेटरों से कहा गया कि नया फोन नंबर देने से पहले लोगों की असली पहचान वेरिफाई करें. इसके लिए हर उन्नत तकनीक का प्रयोग करें. उस नोटिस में कहा गया था कि अगले चरण में हमारा मंत्रालय निगरानी और जांच बढ़ाना जारी रखेगा.

चाइना यूनिकॉम कस्टमर सर्विस के प्रतिनिधि ने एएफपी को बताया है कि नए फोन यूजर्स को रजिस्ट्रेशन के समय फेस स्कैन कराना जरूरी होगा. उनके सिर घुमाने और पुतलियों के ऊपर नीचे होने का रिकॉर्ड भी सेव किया जाएगा. चीन में इस कदम के बाद कुछ लोग चिंता जता रहे हैं कि बायोमेट्रिक डेटा को बेचा जा सकता है या वह लीक हो सकता है. जनता के एक हिस्से ने सरकार की बढ़ती निगरानी पर चिंता जताई है तो दूसरी तरफ लोग इस कदम को सही बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

Russian Military ने गाया- ‘ऐ वतन हमको तेरी कसम…’ भारतीय यूजर बोले- लाजवाब
PAK मंत्री शेख राशिद का दावा- करतारपुर कॉरिडोर के पीछे जनरल बाजवा का दिमाग