चीनी हैकर बना रहे भारतीय वेबसाइट्स को निशाना, पाकिस्तान और नॉर्थ कोरिया से भी हो रहा साइबर अटैक

CERT (साइबर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम) ने सभी मंत्रालयों और विभागों को साइबर अटैक को लेकर अलर्ट किया है और सावधानी बरतने की सलाह दी है.
Chinese cyber attack, चीनी हैकर बना रहे भारतीय वेबसाइट्स को निशाना, पाकिस्तान और नॉर्थ कोरिया से भी हो रहा साइबर अटैक

वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर भारत चीन के बीच चल रहे टकराव के बीच भारतीय इंटरनेट डोमेन का बचाव करने वाली एजेंसियां चीनी हैकर्स के साइबर अटैक का सामना कर रही हैं. पिछले दो महीनों में, जब से सीमा पर तनाव बढ़ा है, भारतीय एजेंसियों पर साइबर अटैक के मामले बढ़ गए हैं. भारत में लगभग हर सेक्टर और साइबर प्लेटफॉर्म पर चीन, उत्तर कोरिया और पाकिस्तान से अटैक किया जा रहा है. इन तीनों देशों से किए जा रहे हैकिंग अटेम्प्ट अलग-अलग कामों को अंजाम दे रहे हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

पिछले हफ्ते, NIC, जो केंद्र और राज्य सरकार की वेबसाइटों को मैनेज करती है, ने साइबर अटैक की कोशिश को रोका जिसने मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट की सिक्योरिटी फायरवॉल को क्रैक कर दिया था. वहीं DIPP की वेबसाइट को हैक कर उसपर चाइनीज भाषा में मीडिएट लिखा गया.

ऐसे में CERT (साइबर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम) ने सभी मंत्रालयों और विभागों को साइबर अटैक को लेकर अलर्ट किया है और सावधानी बरतने की सलाह दी है.

कोरोना के नाम पर हैकर लगा रहे चूना

सरकार के सूत्रों का कहना है कि पिछले दो महीनों में, भारतीय आईटी डिफेंस सिस्टम ने हजारों की संख्या में साइबर हमलों को विफल किया है. इन हमलों में ज्यादातर में अनअथोराइज एक्सेस के जरिए डाटा का गलत इस्तेमाल और सिस्टम में रुकावट डालने की कोशिश की गई है. ज्यादातर अटैक में COVID-19 टैग के जरिए यूजर्स को टारगेट किया जा रहा है. इसमें कोरोना अपडेट, इससे बचाव और वैक्सीन के नाम पर यूजर्स को फर्जी वेबसाइट्स पर रिडायरेक्ट किया जा रहा है. जैसे ही यूजर इन साइट्स पर जाते हैं उन पर हैकिंग अटैक किए जाते हैं.

महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट जारी की वार्निंग एडवाइजरी

महाराष्ट्र साइबर विभाग (Maharashtra Cyber ​​Department) ने “चीनी साइबर हमलावर बड़े पैमाने पर फ़िशिंग हमले की योजना बना रहे हैं” के बारे में वार्निंग एडवाइजरी जारी की है. पिछले 5 दिनों में भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर, इन्फॉर्मेशन सेक्टर, बैंकिंग सेक्टर्स साइबर अटैक हुआ है. मुंबई साइबर विभाग के स्पेशल IG यशस्वी यादव के मुताबिक पिछले 4-5 दिनों से भारत के साइबर स्पेस जो इंफ्रास्ट्रक्टर, बैंकिंग और सूचना सेक्टर में हैं उनमें चीन के द्वारा साइबर अटैक की संख्या में तेजी आई है. पिछले 4-5 दिनों में चीन ने 40300 साइबर अटैक्स किए गए हैं.

भारत के साइबर स्पेस पर तीन तरह के अटैक 

1-डिनायल ऑफ सर्विस अटैक – अगर किसी यूटिलिटी प्रोवाइडर वेबसाइट की सिर्फ 1000 लोगों की रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने की क्षमता है तो हैकर्स उसे हैक करके इस क्षमता को 10 लाख तक ले जाते हैं जिससे पूरा सिस्टम ही क्रैश हो जाता है.

2- इंटरनेट प्रोटोकॉल हाईजैकिंग अटैक – इसमें हैकर्स किसी वेबसाइट या इंटरनेट अकाउंट के ऑनलाइन ट्रैफिक को चीन डाइवर्ट करके टारगेट तक ले जाते हैं, जिससे इसका निगरानी रखने में इस्तेमाल किया जा सके.

3-फिशिंग अटैक – हैकर्स इंटरनेट पर नकली वेबसाइट या ईमेल के जरिए उनकी निजी जानकारी चुराकर उसका मिसयूज करते हैं. इसमें सोशल मीडिया, बैंक फ्रॉड शामिल हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts