Alert! भूल से भी न करें ये गलती, नहीं तो ब्लॉक हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर

TRAI की गाइडलाइन के मुताबिक यूजर अपने पर्सनल नंबर से कमर्शियल मैसेज या कॉल नहीं कर सकते हैं और नियम तोड़ने वालों का नंबर ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है.

अगर आप अपने पर्सनल नंबर से कमर्शियल कॉल और मैसेज कर रहे हैं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और आपका नंबर भी बंद किया जा सकता है. टेलिकॉम कंपनी BSNL ने यूजर्स को चेताया है कि वो अपने पर्सनल नंबर से कमर्शियल काम न करें वरना उनका नंबर ब्लैक लिस्ट किया जा सकता है. ये नियम दूसरी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों पर भी लागू किया जाएगा.

टेलिकॉम कंपनियों के मुताबिक ज्यादातर यूजर अपने पर्सनल नंबर से अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान लेकर मार्केटिंग से जुड़े फोन कॉल करते हैं. अब ऐसा करने वालों का नंबर ब्लैकलिस्ट किया जाएगा.

TRAI ने जारी की गाइडलाइन

बिना रजिस्ट्रेशन के कमर्शियल सर्विस का इस्तेमाल करना टेलिकॉम कंपनियों के नियम के खिलाफ है. TRAI की गाइडलाइन के मुताबिक यूजर अपने पर्सनल नंबर से कमर्शियल मैसेज या कॉल नहीं कर सकते हैं. TRAI ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि नियम तोड़ने वालों का नंबर ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है.

BSNL नए नियमों को लागू करने और पर्सनल मोबाइल के मिसयूजेस पर रोक लगाने के लिए Distributed Ledger Technology (DLT) पोर्टल बनाया है. इस पोर्टल पर टेलीमार्केटिंग यूजर्स को कमर्शियल कॉल या मैसेज करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके बाद यूजर्स को यूनिक सीरीज नंबर दिया जाएगा. इसके अलावा वो SMS पाइप का इस्तेमाल भी कर पाएंगे.

बता दें BSNL के साथ-साथ वोडाफोन-आइडिया ने भी अपनी वेबसाइट पर कमर्शियल यूज पर लोगों के पर्सनल नंबर को ब्लॉक करने की बात लिखी है.