डार्क वेब पर 4.75 करोड़ भारतीयों के Truecaller डाटा लीक: Report

Truecaller ने डाटा लीक करने की बात से इनकार किया है. Truecaller के प्रवक्ता ने अपने स्टेटमेंट में कहा, ‘ऐसी किसी बात पर हमारा ध्यान दिलाने के लिए शुक्रिया. लेकिन हमारा डाटा लीक नहीं हुआ है, हमारे सभी यूजर्स की जानकारियां सुरक्षित हैं.

ऑनलाइन इंटेलिजेंस फर्म Cyble ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि मोबाइल ऐप ट्रू-कॉलर (Truecaller) ने 4.75 करोड़ भारतीयों के पर्सनल डाटा को डार्क वेब पर 75,000 रुपए में सेल के लिए डाल दिया. हालांकि Truecaller ने डाटा लीक करने की ऐसी किसी भी बात से इनकार किया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Truecaller पर उपलब्ध यह डाटा 2019 का है, जिसे डार्क वेब पर राज्य, शहर और कैरियर जैसी कैटेगरी में विभाजित कर शेयर किया गया है. Cyble ने इस बारे में लिखा है कि लीक किए गए डाटा में उपभोग्ताओं के नाम, मोबाइल नंबर, प्रोफेशन, जेंडर, ईमेल आईडी, फेसबुक आईडी समेत अन्‍य सूचनाएं शामिल हैं.

Truecaller ने डाटा लीक करने की किसी भी बात से इनकार किया 

इस रिपोर्ट के जवाब में Truecaller ने डाटा लीक करने की बात से इनकार किया है. Truecaller के प्रवक्ता ने अपने स्टेटमेंट में कहा, ऐसी किसी बात पर हमारा ध्यान दिलाने के लिए शुक्रिया. लेकिन हमारे कोई भी डाटा लीक नहीं हुए हैं, हमारे सभी यूजर्स की जानकारियां सुरक्षित हैं. हम अपने यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखते हैं और अपनी सर्विस पूरी ईमानदारी से देते हैं.

Truecaller के प्रवक्ता ने आगे कहा कि मई 2019 में भी हमें डाटा लीक की ऐसी घटना के बारे में जानकारी मिली थी. कई नकली ब्रांड्स के लिए ऐसा करना आसान होता है. वो ऐसे ही सामान तरह का डाटा बेस तैयार करती हैं और उसे हमारे नाम से बेचती हैं. ऐसा करने से मार्केट में उन्हें डाटा बेचने में आसानी होती है. हम लोगों से विनती करते हैं की वो ऐसी किसी नकली कंपनी के झांसे में ना आएं, इनका काम बस लोगों को बेवक़ूफ़ बनाकर पैसे ऐंठना होता है.

Truecaller ने इस बात पर भी जोर दिया कि हम अपने यूजर्स की फ़ोनबुक अपलोड नहीं करते हैं. हमारा डाटा बेस पहले से ही यूजर्स से भरा रहता है जो कि खुद ही नंबर्स को अपडेट, ब्लॉक करते रहते हैं. Truecaller के इस स्टेटमेंट पर Cyble ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts