दूरदर्शन से जुड़ी यादों को अब अमेजन के जरिए कर सकते हैं ताजा

दूरदर्शन को फिर से 'भारत के चैनल' के रूप में स्थापित करने के प्रयास में इससे जुड़ी यादों को संजो कर रखने में दर्शकों को एक नया मौका दिया जा रहा है.

नई दिल्ली: हाल ही में देश के राष्ट्रीय प्रसारक चैनल दूरदर्शन ने सूवनिर स्टोर को ई-कॉमर्स पोटर्ल एमेजॉन इंडिया पर लॉन्च किया है. डीडी सूवनीर गैलरी को 21 जून 2018 को राष्ट्रीय राजधानी में दूरदर्शन भवन में लॉन्च किया गया था.

जाहिर है कि 80 और 90 के दशक में पैदा हुए लोगों में दूरदर्शन को लेकर एक अलग नोस्टल्जिया है. फिर चाहे वो बच्चों का पसंदीदा तरंग और शक्तिमान हो या फिर बड़े लोगों फेवरेट चन्द्रकांता और शांति हो. दूरदर्शन में आए इन सीरियल्स का नाम सुनते ही इनके टाइटल गानों की धुन अपने आप दिमाग में घूम जाती है. ऐसे में दूरदर्शन की ये पहल तारीफ के काबिल है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “दूरदर्शन हमेशा से भारतीय टेलीविजन दर्शकों के लिए ‘घर’ रहा है. 15 सितंबर, 1959 को दिल्ली में छोटी सी शुरुआत के साथ, दूरदर्शन लगातार भारत के नागरिकों का चैनल बना रहा है.”

बयान में कहा गया कि हम लोग, बुनियाद, ये जो है जिंदगी, मालगुडी डेज, रामायण, महाभारत, चित्रहार और रंगोली न केवल प्रभावशाली थे बल्कि 80 के दशक और 90 के दशक की शुरुआत में युवाओं और पुरानी पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक भी रहे.

Doordarshan, दूरदर्शन से जुड़ी यादों को अब अमेजन के जरिए कर सकते हैं ताजा

बयान में आगे कहा गया कि इसे सुलभ बनाने के लिए दूरदर्शन सूविनर स्टोर एमेजॉन इंडिया पर लॉन्च किया जा रहा है और यह पहला प्रसारक है जिसका सूवनीर ऑनलाइन उपलब्ध है.

फिलहाल पुरानी यादों को ताजा कराने के लिए ‘आई एम इन योर डीएनए, आई एम योर दूरदर्शन’ (मैं आपके डीएनए में हूं, मैं आपका दूरदर्शन हूं) टैगलाइन के साथ टी-शर्ट, कॉफी मग और सिपर्स इस स्टोर पर बिकने के लिए उपलब्ध हैं.

Doordarshan, दूरदर्शन से जुड़ी यादों को अब अमेजन के जरिए कर सकते हैं ताजा