कोरोनावायरस: PPE किट और कपड़ों को संक्रमण से बचाएगा DRDO का ‘अल्ट्रा स्वच्छ’

‘अल्ट्रा स्वच्छ’ (Ultra Swachh) चीज़ों से संक्रमण हटाने के लिए एडवांस ओज़ोन स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है. यह एक डबल लेयर ओज़ोन सील सिस्टम है.
DRDO develops Ultra Swachh, कोरोनावायरस: PPE किट और कपड़ों को संक्रमण से बचाएगा DRDO का ‘अल्ट्रा स्वच्छ’

कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. ऐसे में सबसे ज्यादा ज़रूरी है उन जगहों और चीजों को इन्फेक्शन फ्री रखना, जिनका हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में जल्दी और केमिकल फ्री सैनिटाइजेशन के लिए डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन (DRDO) ने ‘अल्ट्रा स्वच्छ’ बनाया है, जिससे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कपड़े और PPE किट तक आसानी से सैनिटाइज किए जा सकते हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

DRDO के दिल्ली स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेज (INMAS) ने गाज़ियाबाद की इंडस्ट्री पार्टनर गेल क्राफ्ट हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर यह डिसइन्फेक्टिंग डिवाइस बनायी है. ‘अल्ट्रा स्वच्छ’ चीज़ों से संक्रमण हटाने के लिए एडवांस ओज़ोन स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है. यह एक डबल लेयर ओज़ोन सील सिस्टम है. इस डिवाइस में कैटेलिटिक कनवर्टर भी लगा हुआ है जोकि डिसइन्फेक्शन प्रोसेस के दौरान निकलने वाली ज़हरीली गैसों और प्रदूषकों को कम करता है.

अल्ट्रा स्वच्छ का डिज़ाइन

अल्ट्रा स्वच्छ व्यक्तिगत और वातावरण की सुरक्षा के सभी मानकों को पूरा करता है. यह दो प्रकार में आता है; ओज़ोनेटेड स्पेस (Ozonated Space) और ट्रीनेट्रा टेक्नोलॉजी (Trinetra Technology). ट्रीनेट्रा टेक्नोलॉजी एक ऑटोमेटेड टेक्नोलॉजी है जो चीज़ों को जल्दी संक्रमणमुक्त करने के लिए इस्तेमाल होती है. यह ओज़ोनेटेड स्पेस और रेडिकल डिस्पेंसर का मेल होती है.

अल्ट्रा स्वच्छ 15 एम्पीयर करंट, 220 वोल्ट और 50 हर्ट्ज़ की पावर सप्लाई पर काम करता है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसमें इमरजेंसी शटडाउन, डोर इंटरलॉक, डबल डोर, लीक मॉनिटर जैसे फीचर दिए गए हैं. ताकि यह लंबे समय तक सुरक्षित तरीके से काम कर सके. अल्ट्रा स्वच्छ के कैबिनेट का सामान्य साइज़ 7x4x3.25 है. सुविधा के लिए यह अलग-अलग कैबिनेट साइज़ में भी उपलब्ध है.

DRDO develops Ultra Swachh, कोरोनावायरस: PPE किट और कपड़ों को संक्रमण से बचाएगा DRDO का ‘अल्ट्रा स्वच्छ’

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts