विज्ञापनों में Hateful कंटेंट पर सख्त हुआ Facebook, भड़काऊ पोस्ट्स करेगा बैन

यह कदम एडवरटाइजर्स (Advertisers) द्वारा फेसबुक (Facebook) के बढ़ते बहिष्कार के बाद उठाया गया है. इस बहिष्कार में शुक्रवार से एंग्लो-डच दिग्गज कंपनी यूनिलीवर (Unilever) भी शामिल हो रही है.
hateful content in advertisements, विज्ञापनों में Hateful कंटेंट पर सख्त हुआ Facebook, भड़काऊ पोस्ट्स करेगा बैन

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) हेटफुल कंटेंट (Hateful Content) को लेकर अब कड़ा रुख अपनाने जा रहा है. शुक्रवार को फेसबुक ने कहा कि विज्ञापनों में हेटफुल कंटेंट की वाइडर कैटेगरी पर कंपनी बैन लगा देगी. हेटफुल कंटेंट को लेकर फेसबुक काफी भड़का हुआ है. ऐसे में भड़काऊ और हिंसा फैलाने वाले पोस्ट्स को संभालने को लेकर फेसबुक पर उठ रहे सवालों का कंपनी ने जवाब दिया है.

फेसबुक के चीफ एग्जीक्यूटिव मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कहा कि फेसबुक उन पोस्ट्स में भी टैग लगाएगा जो ‘Newsworthy’ हैं, लेकिन प्लेटफ़ॉर्म्स नियमों का उल्लंघन करते हैं. सबसे पहले ट्विटर ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट पर इस तरह के लेबल का इस्तेमाल किया था.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

अमेरिका में रेसिज्म के खिलाफ हुए प्रदर्शन को लेकर ट्रंप ने जो पोस्ट किया था, उसपर ट्विटर ने तो कार्रवाई कर दी थी, पर फेसबुक ने नहीं की थी. इसके बाद फेसबुक और मार्क जुकरबर्ग की हर ओर आलोचना होने लगी थी.

यह कदम एडवरटाइजर्स द्वारा फेसबुक के बढ़ते बहिष्कार के बाद उठाया गया है. इस बहिष्कार में शुक्रवार से एंग्लो-डच दिग्गज कंपनी यूनिलीवर भी शामिल हो रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि एक्टिविस्ट्स उन लोगों पर फेसबुक द्वारा सख्त कार्रवाई चाहते हैं, जो कि भेदभाव, घृणा या हिंसा को बढ़ावा देते हैं.

मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पेज के जरिए कहा, विज्ञापनों में हेटफुल कंटेंट पर नई नीति दावा करेगी कि एक विशिष्ट जाति, जातीयता, राष्ट्रीय मूल, धार्मिक संबद्धता,सेक्चुअल ओरिएंटेशन, लिंग पहचान या इम्मिग्रेशन स्टेटस से लोग शारीरिक सुरक्षा, स्वास्थ्य या दूसरों के अस्तित्व के लिए खतरा हैं. इम्मिग्रेट्स, माइग्रेंट रिफ्यूजी और शरणार्थियों को प्रोटेक्ट करने के लिए हम अपनी नीतियों का विस्तार कर रहे हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts