TikTok की राह पर Facebook, भारत में चल रही है शॉर्ट वीडियो फीचर की टेस्टिंग

इससे पहले भी फेसबुक ने शॉर्ट वीडियो ऐप लासो (Lasso) लॉन्च किया था. हालांकि यह ज्यादा पॉपुलर नहीं हो पाया, जिस कारण फेसबुक (Facebook) ने इसे बंद कर दिया.
Facebook short video feature, TikTok की राह पर Facebook, भारत में चल रही है शॉर्ट वीडियो फीचर की टेस्टिंग

भारत में टिकटॉक (TikTok) पर बैन के बाद अपने उपभोक्ताओं में हुई बढ़ोत्तरी का फायदा उठाते हुए फेसबुक (Facebook) अपने ऐप में टिकटॉक की तरह शॉर्ट वीडियो का फीचर टेस्ट कर रहा है. फेसबुक ऐप में इसके लिए अलग से शॉर्ट वीडियो  के नाम से सेक्शन भी दिया गया है. यह फेसबुक फीड में दिखता है, खास बात ये है कि इसमें क्रिएट बटन भी उपलब्ध है.

देख सकते हैं  दूसरे यूजर्स के भी वीडियो

क्रिएट बटन पर क्लिक करते ही फेसबुक ऐप में कैमरा ऑन होता है, जिससे वीडियो शूट किए जा सकते हैं. इसके अलावा इसमे दूसरे यूजर्स के वीडियो भी देखे जा सकते हैं. फेसबुक के प्रवक्ता ने इस बारे में बताया, ‘शॉर्ट वीडियो आजकल काफी लोकप्रिय हैं और इसलिए वे भी नए-नए तरीके ढूढ़ रहे हैं ताकि उपभोक्ता फेसबुक पर भी यह मज़ा ले सकें.’

जून से सरकार ने टिकटॉक को भारत में बैन कर दिया है. टिकटॉक लोगों के बीच काफी लोकप्रिय था, जिसका फायदा उठाने के लिए फेसबुक ने ये फीचर लॉन्च किया है. इससे पहले भी फेसबुक ने शॉर्ट वीडियो ऐप लासो (Lasso) लॉन्च किया था. हालांकि यह ज्यादा पॉपुलर नहीं हो पाया, जिस कारण फेसबुक ने इसे बंद कर दिया.

टिकटॉक बैन के बाद भारत में फेसबुक के यूजर्स में 25 फीसदी की बढ़त

सूत्रों के मुताबिक टिकटॉक के बैन होने के बाद भारत में फेसबुक के डेली एंगेजमेंट और यूजर्स में 25 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है. भारत में टिकटॉक के सबसे ज्यादा उपभोक्ता थे. टिकटॉक की कमी का फायदा उठाते हुए कई कंपनियों ने भी उसके जैसे कई प्लेटफॉर्म लॉन्च किए. Twitter ने शेयरचैट, इंस्टाग्राम ने रील्स, टाइम्स इंटरनेट ने गाना और MX Player शुरू किए हैं. यूट्यूब ने भी शॉर्ट वीडियो के नाम से सेक्शन बनाया है, हालांकि यह अभी टेस्टिंग के दौर में है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts