EU की जांच के खिलाफ कोर्ट पहुंचा Facebook, कहा- वो डॉक्यूमेंट्स क्यों दें जिनका केस से लेना-देना नहीं

जांच को लेकर अन्य जानकारी इकट्ठा करने के लिए यूरोपियन कमीशन (European Commission) ने फेसबुक (Facebook) से इंटरनल डॉक्यूमेंट्स (Internal Documents) की मांग की है.
Facebook reach court against EU, EU की जांच के खिलाफ कोर्ट पहुंचा Facebook, कहा- वो डॉक्यूमेंट्स क्यों दें जिनका केस से लेना-देना नहीं

यूरोपियन यूनियन (European Union) की जांच के खिलाफ प्राइवेसी चिंताओं को लेकर दिग्गज सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक (Facebook) ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. यह पता लगाने के लिए कि क्या फेसबुक प्रतियोगिता कानूनों (Competition Law) का उल्लंघन करता है, इसकी दो जांच चल रही हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

यूरोपियन कमीशन ने मांगे इंटरनल डॉक्यूमेंट्स

जांच को लेकर अन्य जानकारी इकट्ठा करने के लिए यूरोपियन कमीशन (European Commission) ने फेसबुक से इंटरनल डॉक्यूमेंट्स की मांग की है, जिसमें 2,500 स्पेसिफिक की फ्रेसेज हैं. फेसबुक का कहना है कि इन डॉक्यूमेंट्स का जांच से कोई संबंध नहीं है और अगर हम ऐसा करते हैं तो इसका मतलब है कि उन्हें अत्यधिक संवेदनशील डेटा सौंपना. इसके खिलाफ फेसबुक ने यूरोपीय संघ की अदालतों में अपील दायर की है.

यूरोपियन कमीशन का कहना है कि वे कोर्ट में केस को डिफेंड करेंगे और फेसबुक के संभावित एंटीकोमेटिक आचरण को लेकर जांच जारी है. सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी फेसबुक कंपनी के वकील टिम लैंब का कहना है कि हम कमीशन के साथ जांच में सहयोग कर रहे हैं और उन्हें सैकड़ों-हजारों डॉक्यूमेंट्स देने की उम्मीद भी करते हैं.

फेसबुक का डॉक्यूमेंट्स देने से इनकार

उन्होंने कहा कि कमीशन के अनुरोधों की असाधारण व्यापक प्रकृति का मतलब है कि हमें मुख्य रूप से अप्रासंगिक दस्तावेजों को सौंपना होगा, जिनका आयोग की जांच से कोई लेना-देना नहीं है. इसमें अत्यधिक संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी हैं, जैसे कि कर्मचारियों की चिकित्सा जानकारी, व्यक्तिगत वित्तीय दस्तावेज और परिवार के बारे में निजी जानकारी इसमें शामिल हैं.

इस बीच फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी जांच में किसी प्रकार की रोक नहीं चाहती है. पर जिन दस्तावेजों का जांच से कोई लेना-देना नहीं है वह सवाल खड़ा करता है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts