Facebook लाइव स्‍ट्रीमिंग पर सख्‍त, ऐसे यूजर्स नहीं इस्‍तेमाल कर पाएंगे यह फीचर

Facebook ने ऐलान किया है कि वह लाइव स्‍ट्रीमिंग फीचर के इस्‍तेमाल से कुछ यूजर्स को रोकेगी.

नई दिल्‍ली: फेसबुक ने बर्बर और हिंसक वीडियोज प्रसारित होने से रोकने के लिए नई गाइडलाइंस बनाई हैं. बुधवार को सान फ्रांसिस्‍को में कंपनी ने इसका ऐलान किया. Facebook के एक शीर्ष अधिकारी गॉय रोजेन ने कहा, “जिन लोगों ने कुछ नियम तोड़े होंगे जिनमें ‘खतरनाक संस्‍थाओं और व्‍यक्तियों के खिलाफ’ बने नियम भी हैं, उन्‍हें लाइव स्‍ट्रीमिंग फीचर का इस्‍तेमाल करने नहीं दिया जाएगा.” एक बयान में कहा गया है, “न्‍यूजीलैंड में हालिया भयावह आतंकी हमलों के बाद, हम इस बात की समीक्षा कर रहे हैं कि अपनी सेवाओं को नुकसान या नफरत पहुंचाने के लिए इस्‍तेमाल होने से कैसे रोक सकें.”

Facebook Live के लिए ‘वन स्‍ट्राइक’ पॉलिसी होगी, यानी एक बार भी नियम तोड़ने पर यूजर दोबारा इस फीचर का इस्‍तेमाल नहीं कर सकेगा. जो नियम बनाए गए हैं, उसके मुताबिक किसी आतंकी संगठन का बयान बिना किसी संदर्भ के साझा करने पर भी यूजर्स को बैन किया जा सकता है. अभी यह नियम अमेरिका पर ही लागू होंगे मगर Facebook ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में अन्‍य देशों में भी ऐसे प्रतिबंध लगाने की उसकी योजना है. इसके अलावा ऐसे लोगों को फेसबुक पर विज्ञापन जारी करने से भी रोका जाएगा.

Facebook को क्‍यों उठाना पड़ा यह कदम

कंपनी ने कहा है कि ऐसे ‘मीडिया मैनिपुलेशन’ से निपटने के लिए तकनीक में नयापन लाने की जरूरत है. न्‍यूजीलैंड की मस्जिद में हमले के बाद कई यूजर्स Facebook के फिल्‍टर्स से बचने के लिए वीडियोज से छेड़छाड़ कर रहे थे. Facebook ने ऐलान किया है कि वह तस्‍वीरों और वीडियो के एनालिसिस की तकनीक में सुधार के लिए तीन अमेरिकी विश्‍वविद्यालयों से समझौता कर रही है. इसके लिए उसने 7.5 मिलियन डॉलर का बजट दिया है.

Facebook ने यह ऐलान ऐसे समय में किया है जब न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न पेरिस में दुनियाभर के नेताओं से ‘ऑनलाइन कट्टरता’ पर रोक लगाने के लिए अपील करने वाली है. कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया क्‍योंकि मार्च में न्‍यूजीलैंड की दो मस्जिदों में घुसकर एक श्‍वेत आतंकी ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई थीं. हमले में 51 लोग मारे गए थे.

ये भी पढ़ें

मोबाइल एप ने बदल दी इस शख्स की जिंदगी

दूरदर्शन से जुड़ी यादों को अब अमेजन के जरिए कर सकते हैं ताजा