फेसबुक का नया फीचर, दोस्तों के फेवर में करेगा बदलाव

दिग्गज कंपनी फेसबुक ने एक हालिया ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस नए फीचर की जानकारी दी है. फिलहाल इसके लिए एल्गोरिदम तैयार की जा रही है.

नई दिल्ली: फेसबुक दुनियाभर सब से ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. यही नहीं लंबे समय से फेसबुक अपनी टॉप पोजीशन पर जगह बनाए हुए है. वजह है इसका समय-समय पर अपडेट होना. फेसबुक यूजर्स की सहूलियत के लिए नए-नए फीचर लाता रहता है. जल्द ही एक बार फिर फेसबुक अपने यूजर्स का ख्याल रखते हुए नए फीचर ला रहा है.

फेसबुक अपने 2 अरब 30 करोड़ यूजर्स के लिए फेसबुक अपने न्यूज फीड में फेरबदल कर रहा है. इस फेरबदल के तहत यूजर्स उन दोस्तों को देख पाएंगे, जिन्हें वह सबसे ज्यादा देखना चाहते हैं और उन लिंक को देख पाएंगे जो प्लेटफॉर्म में सबसे ज्यादा उपयुक्त हैं.

फेसबुक ने उन पोस्टों के बारे में और अधिक रिफरेंस पाने के लिए सर्वे किया, जिन्हें लोग ‘देखना चाहते हैं’ और वे उन्हें ‘किसके माध्यम से देखना चाहते हैं.’

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने गुरुवार को देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “हम अपने द्वारा किए गए सर्वे के आधार पर दो रैंकिंग अपडेट की घोषणा कर रहे हैं: एक उन दोस्तों को प्राथमिकता देता है जिन्हें कोई व्यक्ति सबसे अधिक सुनना चाहता है और दूसरा उन प्राथमिकताओं को प्राथमिकता देता है जिन्हें कोई व्यक्ति सबसे सार्थक समझ सकता है.”

उदाहरण के लिए यदि किसी को एक ही फोटो में टैग किया जा रहा है, वह एक ही पोस्ट पर लगातार रिएक्शन और कमेन्ट कर रहा है और एक ही तरह की जगहों पर चेक-इन कर रहा है ऐसे में फेसबुक पैटर्न को देखेगा.

फेसबुक इन सभी बातों को फिर अपने एल्गोरिदम को सूचित करने के लिए इन पैटर्नो का उपयोग करेगा.