गूगल प्ले स्टोर से ना डाउनलोड करें ऐसे एंटी-वायरस, मिलेगा धोखा

ये एप बिल्कुल असली एवी एप्स की नकल होते हैं और इसमें 'स्कैन डिवाइस ऑफ वायसेस' जैसे फंक्शंस भी होते हैं, लेकिन इन नकली एप्स का मुख्य उद्देश्य विज्ञापन दिखाना है.

बिल्कुल असली एंटी-वायरस (AV) या वायरस रिमूवल एप जैसे दिखनेवाले वायरस क्लीनर और एंटी वायरस सिक्योरिटी जैसे नामों वाले एप की मौजूदगी गूगल प्ले स्टोर पर है और इनको एक लाख से अधिक बार डाउनलोड भी किया गया है.

QuickHeal सिक्युरिटी लैब्स की मंगलवार को जारी नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ये एप बिल्कुल असली एवी एप्स की नकल होते हैं और इसमें ‘स्कैन डिवाइस ऑफ वायसेस’ जैसे फंक्शंस भी होते हैं, लेकिन इन नकली एप्स का मुख्य उद्देश्य विज्ञापन दिखाना और डाउनलोड काउंट की संख्या बढ़ाना है.

गूगल प्ले स्टोर की इन एप्‍स में नहीं कोई कैपेबिलिटी

आईटी सिक्युरिटी फर्म ने एक बयान में कहा, “इन एप्स में कोई एवी इंजन या स्कैन क्षमता नहीं होती है, बल्कि इसकी जगह पर एप्स की एक प्रीडिफाइंड सूची होती है, जिसे मैलिसियस या क्लीन मार्क किया गया होता है.”

बयान में कहा गया, “इन नकली एप्स में मालवेयर स्कैनिंग या किसी सुरक्षा मुद्दे की पहचान के लिए कोई क्षमता नहीं होती है. ये एप्स केवल वायरस की नकली पड़ताल करते हैं और यूजर्स को झूठमूठ का अलर्ट भेजते हैं और इनका मुख्य काम इसी बहाने यूजर्स को विज्ञापन दिखाने का है.”

ये भी पढ़ें

UPI से मार्केट में बनाई थी पहचान, अब Google Pay, PhonePe को लगा झटका

iPhone 11 लॉन्च, डुअल कैमरा और ए13 बायोनिक प्रोसेसर से है लैस, जानें कीमत

Apple iPhone 11 Pro, 11 Pro Max: तीन कैमरे, A13 चिपसेट और शानदार बैटरी, भारत में इतने होंगे दाम