SpaceX के बाद गूगल ने कर्मचारियों के लिए बैन किया जूम ऐप, सिक्यूरिटी के चलते लिया फैसला

गूगल (Google) ने पिछले हफ्ते अपने सभी कर्मचारियों को एक ई-मेल किया था, जिसमें कहा गया था कि यह जूम वीडियो कांफ्रेसिंग ऐप (Zoom Video Conferencing App) कॉर्पोरेट लैपटॉप्स और डेस्कटॉप्स पर अब काम नहीं करेगा.
Google ban zoom app, SpaceX के बाद गूगल ने कर्मचारियों के लिए बैन किया जूम ऐप, सिक्यूरिटी के चलते लिया फैसला

गूगल ने अपने कर्मचारियों के लिए जूम वीडियो कांफ्रेसिंग ऐप को बैन कर दिया है. कंपनी ने यह कदम सुरक्षा के मद्देनजर उठाया है. कोरोना वायरस महामारी के दुनिया में फैलने के बाद जूम की लोकप्रियता काफी बढ़ी है, क्योंकि इस ऐप के जरिए लोग आसानी से अपने प्रोफेशनल काम कर पा रहे हैं और अपने खुद से दूर परिवार-दोस्तों से बात कर रहे हैं.

बजफीड की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने पिछले हफ्ते अपने सभी कर्मचारियों को एक ई-मेल किया था, जिसमें कहा गया था कि यह जूम वीडियो कांफ्रेसिंग ऐप कॉर्पोरेट लैपटॉप्स और डेस्कटॉप्स पर अब काम नहीं करेगा. रिपोर्ट के अनुसार, गूगल के प्रवक्ता जोस ने बताया कि हमारी पॉलिसी है कि कर्मचारियों को हमारे कॉर्पोरेट नेटवर्क के बाहर जाकर किसी अनुचित एप्लिकेशन के जरिए काम करने की इजाजत नहीं है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

उन्होंने कहा कि हाल ही में हमारी सुरक्षा टीम ने ज़ूम डेस्कटॉप क्लाइंट का इस्तेमाल करने वाले कर्मचारियों को सूचित किया है कि यह एप्लिकेशन अब कॉर्पोरेट कंप्यूटर पर नहीं चलेगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि यह हमारे कर्मचारियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स के लिए सुरक्षा के मद्देनजर ठीक नहीं है. जो कर्मचारी जूम के जरिए अपने परिवार या दोस्तों से बात करते हैं वे ब्राउजर या मोबाइल के जरिए इसका इस्तेमाल जारी रख सकते हैं.

गूगल पहली कंपनी नहीं है, जिसने जूम एप्लिकेशन को बैन किया है. इससे पहले एलन मस्क की रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स ने सिक्यूरिटी कारणों से जूम एप्लिकेशन को अपने कर्मचारियों के इस्तेमाल के लिए बैन किया था.

एरिक युआन द्वारा जूम को स्थापित किया गया था, जो कि साल 2019 में अस्तित्व में आया. हालांकि इसकी लोकप्रियता मार्च 2020 में तब बढ़ी जब दिसंबर में 10 मिलियन से इसके यूजर 200 मिलियन तक पहुंच गए.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts