अब विजिटिंग कार्ड का झंझट खत्म, Google ने लॉन्च किए People Cards, जानें क्या है ये नया फीचर

गूगल (Google) ने People Card लॉन्च किए हैं, जो वर्चुअल विजिटिंग कार्ड हैं. इसका मतलब ये कि अब आपको गूगल सर्च में आने के लिए कोई सेलिब्रिटी बनने या फिर फेमस होने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
Google launches People Cards in India, अब विजिटिंग कार्ड का झंझट खत्म, Google ने लॉन्च किए People Cards, जानें क्या है ये नया फीचर

एक दौर था जब आप किसी भी अनजान व्यक्ति से मिलते थे, तो उससे आगे कॉन्टैक्ट करने के लिए, उसके बारे में जानने के लिए या फिर अपना इंट्रो देने के लिए विजिटिंग कार्ड (Visiting Card) का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल तकनीक (Digital Technology) की तरफ बढ़ती जा रही है, तो अब विजिटिंग कार्ड का चलन कम हो गया है. इसी कड़ी में गूगल (Google) ने People Card लॉन्च किए हैं, जो वर्चुअल विजिटिंग कार्ड हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

इस कार्ड से आप किसी को भी या कोई आपको भी आसानी ऑनलाइन ढूंढ सकता है यानी आपके बारे में जान सकता है. इसका मतलब ये कि अब आपको गूगल सर्च में आने के लिए कोई सेलिब्रिटी बनने या फिर फेमस होने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

कार्ड में अपनी सभी जानकारियां कर सकते हैं मेंशन

यूजर्स अपना People Card खुद से बना सकते हैं. इसमें अपना नाम, पता, अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जानकारी, प्रोफेशन ये सब दे सकते हैं. इतना ही नहीं अगर यूजर्स चाहें तो इसमें अपना फोन नंबर, ई-मेल आईडी और यहां तक कि अपनी किसी वेबसाइट की जानकारी भी शेयर कर सकते हैं. ताकि आपके जानने वाले गूगल पर आपको आसानी से ढूंढ सकें.

अभी सिर्फ स्मार्टफोन पर मिलेगी सर्विस 

ऑनलाइन नौकरी ढूंढने वाले, अपना स्टार्ट-अप शुरू करने वाले जैस लोगों के लिए गूगल पीपल कार्ड काफी मददगार साबित होगा. यह सुविधा अभी केवल आपके स्मार्टफोन पर Google सर्च पर उपलब्ध है और वेब पर नहीं है. इसके अलावा कार्ड अभी केवल अंग्रेजी में उपलब्ध हैं. आने वाले समय में ये कार्ड दूसरी काई भाषाओं में भी मौजूद होंगे.

कैसे बनाते हैं People Cards?

  • People Card बनाना बहुत आसान है. सबसे पहले अपने फोन से अपने Google अकाउंट में साइन-इन करें.
  • इसके बाद Google सर्च पर टाइप करें- “Add me to Search.”
  • आपको सबसे पहले जो प्रॉम्प्ट मिलेगा (Add Yourself to Google Search ), इसी के जरिए आप खुद को गूगल पर जोड़ सकते हैं.
  • इस पर क्लिक करने के बाद अगर आप चाहते हैं तो अपनी कोई फोटो लगा लें, एक डिस्क्रिप्शन एड करें, अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक एड करें. अपना एक फोन नंबर और ईमेल आईडी (अगर आप चाहें तो) डालें.
  • इसके बाद आप अपना नाम गूगल पर सर्च करें और देखें कि आपका People Card तैयार.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts